Dainik Haryana News

UPSC Exam 2024  :   काफी परेशानियों के बाद भी लड़की ने नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बनी आईएएस अफसर

UPSC Exam Success Story  :  यूपीएससी की परीक्षा को हर साल लाखों उम्मीदवार देते है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार कड़ी मेहनत करते है। लेकिन इस परीक्षा में कुछ ही उम्मीदवार सिलेक्ट हो पाते है। ऐसी ही यूपीएससी की परीक्षा को पास करने वाली महिला अफसर की कहानी हम आपके सामने लेकर आए है जिसने अपनी मेहनत और लग्न से इस परीक्षा को पास कर आईएएस का पद हासिल किया। 
 
 
UPSC Exam 2024  :   काफी परेशानियों के बाद भी लड़की ने नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बनी आईएएस अफसर

Dainik Haryana News, UPSC Success Story (New Delhi) :  यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। कुछ उम्मीदवार इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर देते है जबकि कुछ दूसरे या तीसरे या जब तक सफलता नहीं मिलती तब तक प्रयास करते है। ऐसी ही एक कहानी उमा हरथी की, जिन्होंने अपने पांचवें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास किया है।

Read Also :  IAS Success Stoy: यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा के लिए सेल्फ स्टडी का चुनाव कर प्राप्त की सफलता

IAS Uma Harathi Success Story : 

उनके लिए यह सफर आसान नहीं था, मेंस एग्जाम में कम नंबर आने के कारण उमा अपने तीसरे प्रयास में असफल रही। उनका चौथा अटेंप्ट एक महत्वपूर्ण मोड़ था, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि भूगोल उनके लिए उपयुक्त नहीं था और उन्होंने मनावविज्ञान को चुना। इस सफलता ने उमा को आत्मनिरीक्षण करने और खुद को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश की, जिससे वह परीक्षा में सफल रही।


आईआईटी हैदराबाद से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट उमा हरथी तेलंगाना के नलगोंडा जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने कठिन यूपीएससी परीक्षा में पांच अटेंप्ट के बाद भी अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए, ऑल इंडिया रैंक 3 (एआईआर) के साथ 2022 में एग्जाम क्लियर किया. उमा कैंडिडेट्स को एक कहावत देती है असफल होना ठीक है. मैं कई बार असफल हुई. बस खुद पर गर्व करो


उमा को उनके पिता, जो नारायणपेट के पुलिस अधीक्षक हैं, ने सिविल सेवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया था. अपने पिता के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "वह मुझे बताते रहे कि यह कितना बढ़िया प्लेटफॉर्म है - करियर के तौर पर भी और ऐसा प्लेटफॉर्म भी जहां मैं कुछ सार्थक कर सकती हूं.उनके परिवार का लॉ इन्फोर्समेंट में इतिहास रहा है. वह करियर पथ और समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के तरीके के रूप में प्लेटफॉर्म के महत्व को पहचानती हैं. उमा, जिनके सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक है.
 

Read More :  IAS Success Story : यूपीएससी की तैयारी करते समय दोनों में हुई दोस्ती, फिर शादी उसके बाद रचा इतिहास