Dainik Haryana News

Haryana Govt News : हरियाणा में 14 हजार स्कूल के बच्चों को अब से मिलेगी ये खास सुविधा

Haryana Government Scheme : हरियाणा सरकार ने 14 हजार स्कूल के बच्चों को खास सुविधा  देने का ऐलान किया है। बच्चों को जब इस बात का पता चलेगा तो खुशी के मारे झूम उठेंगे। आइए खबर में जानते हैं इस सुविधा के बारे में। 
 
Haryana Govt News : हरियाणा में 14 हजार स्कूल के बच्चों को अब से मिलेगी ये खास सुविधा

Dainik Haryana News,PM Poshan Yojana(नई दिल्ली): हरियाणा के सरकारी स्कूलों में लगातार बच्चों की संख्या कम होती जा रही है। ऐसे में सरकार ने स्कूलों की सुविधा को लेकर कदम उठाए हैं ताकि ज्यादो से ज्यादा बच्चे पढ़ने के लिए आ सकें। अब से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में बच्चों के लिए मिड-डे-मिल का आयोजन किया जा रहा है।

ऐसे में खुशी की बात ये है कि अब बच्चों को दही-पराठा के साथ और भी कई व्यंजन चखने को मिलेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के 14253 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में पीएम पोषण योजना चलायी जा रही है। बच्चों को संपूर्ण प्रोटीन युक्त और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए योजना के तहत कई प्रकार के आहार तैयार किए गए हैं, जैसे कि: पौष्टिक बाजरा, चना, पौष्टिक खिचड़ी, सब्जी पुलाव। 

READ ALSO :Haryana Police Constable Recruitment 2024 : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती का विज्ञापन जारी, इन युवाओं को मिलेगा आवेदन का मौका


क्या है पीएम पोषण योजना(What Is PM Poshan Yojana) :

मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में पीएम पोषण योजना(PM Poshan Yojana) की मीटिंग में साल 2024-25 के लिए 658 करोड़ रूपये के बजट को मंजूरी दी है। जिसमें से केंद्र सरकार 200.74 करोड़ व राज्य सरकार 457.26 करोड़ रुपये का योगदान देगी।  


कुक कम हेल्परों के मानदेय में बढ़ोतरी :

READ MORE :Haryana News: किसानों के लिए आए पैसे को जपत अधिकारियों ने रेवड़ी करनाल जीरकपुर में खरीदे फ्लैट, 100 करोड़ के घोटाले की जांच जारी

सरकार की तरफ से कुक कम हेल्परों के मानदेय में बदलाव किए गए हैं। अब उनको हर महीने मिलने वाला मानदेय 7 हजार रूपये कर दिया गया है, जिसमें से 66 हजार राज्य सरकार व 400 रूपये केंद्र सरकार देगी।