Dainik Haryana News

Haryana News: हरियाणा में यहां से यहां तक सड़के बनेगी फोरलेन
 

Haryana Latest News: हरियाणा सरकार चारों और सड़को का जाल बिछा रही हैं। और सभी सड़कों चौड़ीकरण करने जा रही हैं। हाल में कुछ सड़को की सूची तयार की गई हैं जिन्हें फोरलेन किया जाएगा। आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
 
Haryana News: हरियाणा में यहां से यहां तक सड़के बनेगी फोरलेन

 Dainik Haryana News, Haryana Update (New Delhi): हरियाणा BJP- JJP  गठबंधन सरकार सड़क नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही हैंताकि आमजन का सफर आसान हो सके। इसी कड़ी  में अब नूंह से अलवर सड़क मार्ग को फोरलेन बनाने को मंजूरी प्रदान की गई हैं। इसकी डिटेल प्राजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेज  दी गई हैं बता दें कि आगले महीने से इस काम को शुरू किया जाएगा।

Read Also:Haryana Roadways Conductor Bharti 2024 : हरियाणा रोडवेज में 1 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख से आवेदन शुरू


833 करोड़ रूपए किए जाएंगे खर्च(Rs 833 crore will be spent)

इस सड़क मार्ग के फोरलेन निर्माण से गुरूग्राम से अलवर और जयपुर का सफर अब और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। फोरलेन बनाने के अलावा फ्लाईओवर के निर्माण सहित जमीन अधिग्रहण करने पर बजट का बड़ा हिस्सा खर्च होगा। इस प्रोजेक्ट पर 838 करोड़ रूपए की धनराशि खर्च होगी। वहीं मौजूद सड़क के मरम्मत कार्य के लिए भी 5 करोड़ रूपये की धन राशि खर्च की जाएगी।

बनाएं जाएंगे बाईपास(Bypass will be built)

नूंह से अलवर सड़क मार्ग को फोरलेन बनाने के साथ ही दो बाईपास का निर्माण भी किया जाएगा। DPR के अनुसार एक बाईपास गांव मालब में यह बाएं तरफ बनेगा। दूसरा बाईपास गांव भादस में दाई ओर बनेगा. दरअसल, यहां ट्रैफिक लोड ज्यादा रहता है और अनेक गांवों के लिंक रोड़ भी यही आकर जुड़ते हैं. ऐसे में बाईपास निर्माण से उन्हें लाभ पहुंचेगा। 

Read More:Haryana Toll Plaza: मनोहर सरकार द्वारा हटाया गया एक और टोल प्लाजा वाहन चालकों की हुई बल्ले बल्ले- बल्ले

बिना किसी रूकावट के दौड़ेंगे वाहन(vehicles will run without any hindrance)

नूंह से अलवर सीमा तक 48 ङे लंबे इस सड़क मार्ग पर दोनों ओर करीब 50 गांव पड़ते हैं. कई जगह गांवों के बाजार बिल्कुल सड़क के साथ लगते हैं तो वहां लोगों की भीड़ लगी रहती है.  ऐसे में 9 गांवों जिनमें खेड़ा, आकेड़ा, अकनदेहा, मांडीखेड़ा और फिरोजपुर झिरका का अंबेडकर चौक आदि जगहों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। खास बात यह रहेगा कि फोरलेन पूरी तरह से ट्रैफिक लाइट फ्री रहेगा और वाहन बिना किसी रूकावट के रफ्तार भर सकेंगे।