Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा के 108 गांवों का इन शहरों की तर्ज पर होगा विकास


Haryana Latest News : हरियाणा सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि प्रदेश के 108 गांवों का विकास शहरों की तर्ज पर किया जाएगा। अगर आपके गांव में भी किसी तरह की व्यवस्था में चूक है तो लिस्ट में नाम आ सकता है। आइए खबर में जानते हैं किन शहरों की तर्ज पर गांवों का विकास होगा। 
 
Haryana News : हरियाणा के 108 गांवों का इन शहरों की तर्ज पर होगा विकास

Dainik Haryana News,Haryana Govt. New Project(चंडीगढ़): हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाल(Haryana Deputy CM Dushyant Chautal), टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव पिरथला में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कह रहे हैं प्रदेश के गांवों का विकास शहरों की तरज पर किया जाएगा। सीएम ने टोहाना विधानसभा(Tohana Assembly) क्षेत्र के लिए 174 करोड़ 61 लाख रूपये की विकास परियोजनाओं की भी सौगात दी है और साथ में डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया है। 

हरियाणा में बन रहे 11 हाईवे :

सीएम की तरफ से जानकारी दी गई है कि प्रदेश में 11 हाईवे बनाए जा रहे हैं और 35 नेशनल हाईवे पर काम चल रहा है। सरकार ने हर विधानसभा में सड़कों को सुधारने के लिए 25-25 करोड़ रूपये की मंजूरी दी है। हर तरफ सड़कों का जाल विछाया जा रहा है ताकि सड़कों पर होने वाले हादसों को कम करके मौत के आंकड़े को कम किया जा सके। प्रदेश में ऐसी योजनाएं की जा रही हैं जिनसे आमजन को लाभ होता है, हर साल बीपीएल परिवारों का दायरा बढ़ाया जा रहा है।

READ ALSO :Haryana News in Hindi: हरियाणा के जिले में पहुंचेगी बिना तारों के घरों में बिजली

पहले उन परिवारों को बीपीएल(BPL) परिवारों में लाया जाता था जिनकी सालाना आय 1.20 लाख रूपये थी और अब इस इनकम को बढ़ाकर 1.80 लाख रूपये कर दिया गया है। राशन डिपो में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया देकर उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

 2000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से गांवों को ग्रांट जारी की जा रही है। जनसंख्या के आधार पर पंचायतों को वित्तीय सहायता के लिए ग्रांट दी है। उन्होंने कहा कि बीसीए वर्ग को आठ प्रतिशत और महिलाओं को पचास प्रतिशत पंचायती राज संस्थाओं में आरक्षण दिया गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा के तहत सबसे ज्यादा मजदूरी देने वाला राज्य हरियाणा है। 

READ MORE :Haryana News: सर्दियों की छुट्टियों का चलते सीएम फ्लाइंग ने की स्कूल पर रेड, 43 बच्चे मिले हाजिर

मजदूरों को मिल रही इतनी दिहाड़ी :

हरियाणा जो भी मजदूरी करते हैं उन्हें हर रोज के 357 रूपये दिहाड़ी के दिए जा रहे हैं। गांवों के गली-नालों के विकास के लिए 9 सूत्र कार्यक्रम पर काम किया जा रहा है। गांवों में पर्यावरण सुधार के लिए कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक किया जा रहा है।