Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा के युवाओं को मिलेंगी 25 हजार नई नौकरियां, चेक करें पूरा अपडेट
 

Haryana Latest Update : हरियाणा सरकार लगातार प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने की तरफ कदम बढ़ा रही है। हाल ही में सरकार 25 हजार नौकरियों का विस्तार करने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल से। 
 
Haryana News : हरियाणा के युवाओं को मिलेंगी 25 हजार नई नौकरियां, चेक करें पूरा अपडेट

Dainik Haryana News,Today Haryana News(चंडीगढ़): हरियाणा आर्थिक विकास में लॉजिस्टिक्स(Logistics in Haryana Economic Development) की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए राज्य में लॉजिस्टिक्स नीति 2023 के प्रारूप को अंतिम रूप दे रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि हरियाणा पीएम गति शक्ति कार्यान्वयन में सुधार के लिए डिजिटल वेब को अपना रहा है। साथ ही 26 विभागों के माध्यम से पीएम गति शक्ति पोर्टल पर 271 डेटा लेयर्स अपलोड की हैं।


नौकरियों की मांग हो रही कम :

READ ALSO :Haryana School Holiday Update: ठंड को देखते हुए हरियाणा में फिर से बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां, अब महीने के अंत में जाना होगा स्कूल

दूसरी तरफ नीति में बुनियादी ढांचे के विकास, डिजिटल उपकरणों और एक मजबूत नियामक ढ़ाचे को प्राथमिकता दी गई है जो 10 हजार करोड़ रूपये के निवेश के साथ 5 लॉजिस्टिक पार्क के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगा। करीब 25  हजार नई नौकरियां होगी, इससे हरियाणा में नौकरियों की जो मांग बढ़ी है वह भी कम होगी और लोगों को भी फायदा भी होगा। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राज्य निगरानी कार्यक्रम (SMP) के तहत नियमित बैठकें पीएम गति शक्ति की निरंतर प्रगति के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि हमें उम्मीद है कि यह पहल लगातार ठोस परिणाम मिल रहे हैं।

जीएसडीपी(GSDP) पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 16 प्रतिशत से अधिक बढ़ने का अनुमान है कौशल का कहना है कि जीएसडीपी 140 बिलियन अमेरिकी डॉलर 11,65,985 करोड़ रूपये है, जो पिछले साल के 120.44 बिलियन अमेरिकी डॉलर 9,94,195 करोड़ रूपये की तुलना में काफी बड़ा उछाल है। पीएम गति शक्ति पोर्टल हरियाण परियोजना(PM Gati Shakti Portal Haryana Project) प्रबंधन को अनुकूलित करने और विभागों के बीच निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से पीएम मोदी गति शक्ति पोर्टल का भी लाभ उठा रहा है।

READ MORE :Haryana School Holiday Update: 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर आया नया अपडेट

नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप, एम्पावर्ड ग्रुप ऑफ सेक्रेटरीज से 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए राज्य स्तर पर एक तंत्र स्थापित किया गया है। हरियाणा परियोजना प्रबंधन को अनुकूलित करने और विभागों के बीच निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सक्रिया रूप से पीएम गति शक्ति पोर्टल का लाभ उछा रहा है।