Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा के किसानों को विदेश में मिलेगी इस फल के उत्पादन की ट्रेंनिंग, होगी लाखों की कमाई
 

Today Haryana News : किसानों को फलों की खेती करने से भारी मुनाफा हो सकता है। हरियाणा की सरकार किसानों के लिए एक फायदा का सौदा लेकर आई है। अब सरकार की योजना प्रदेश के किसानों को वियतनाम भेजने की बना रही है। ताकि किसानों को ड्रैगन फ्रूट को उगाने की जानकारी मिल सकें। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से 
 
 
Haryana News : हरियाणा के किसानों को विदेश में मिलेगी इस फल के उत्पादन की ट्रेंनिंग, होगी लाखों की कमाई

Dainik Haryana News,Dargon Fruit Production Training ( New Delhi ) : ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन करने से किसानों को भारी मात्रा में मुनाफा हो सकता है। यह किसानों की आय बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट को भारत में आयात किया जाता है। इसे भारतीय बाजारों में काफी महंगे भाव में बेचा जाता है।

Read Also : Business Tips : किसान आज ही अपने घर में ले आएं इस नशल की भैंस, हर रोज देती है इतने लीटर दूध

कई जिलों में हो रही ये खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि आमतौर पर वियतनाम में उगाया जाने वाला ड्रैगन फ्रूट अपने कम रखरखाव और उच्च लाभप्रदता के कारण यहां लोकप्रियता हासिल कर रहा है. हरियाणा के जिलों में ड्रैगन फ्रूट की खेती की भी जा रही है. हालांकि, लोगों में अभी जागरूकता की कमी है.

मनोहर लाल खट्टर ने कही थी ये बात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को सीएम की विशेष चर्चा के 50 वें एपिसोड में इस योजना की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि पिछले एपिसोड में कुछ किसानों ने प्रशिक्षण के लिए वियतनाम जाने की बात कही थी।

सरकार उनकी यात्रा और सुविधा के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार सदैव प्रतिबद्ध है।

Read More : Business Idea: छोटी सी दुकान लगाओ और महीने के 60 से 70000 हजार आसानी से कमाओ