Dainik Haryana News

Health News: खाना खाते समय पानी पीने वाले हो जाएं सावधान

Water Intake: आज के समय में खान-पान के चलते सेहत का ख्याल रखना बहुत अधिक मुश्किल हो गया हैं, और हमारे उपर निर्भर हैं कि हम हमारी सेहत का ख्याल किस प्रकार से करख सकते हैं आइए जानते हैं  आप किस प्रकार से अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

 
Health News: खाना खाते समय पानी पीने वाले हो जाएं सावधान

Dainik Haryana News, Why We Should Not Drink Water While Eating(New Delhi):हमारी सेहत का हाल कैसा रहेगा से बहुत ही हद तक इस बात पर निर्भर हैं कि हमे खाना खाते समय पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, इसके लिए पहले डाइडेशन प्रॉसेस को समझना होगा।

Read Also:Health Tips : हर रोज मोमोज खाने वाले आज ही हो जाएं सावधान!

दरअसल  भोजन जैसे ही मुंह में जाता हैं, वैसे ही  आप इसे चबाना शुरू कर देते और फिर आपके ग्लैंड्स स्लाइवा का प्रोडक्शन शुरू कर देते हैं। हमारी लार में फूड को ब्रेक करने वाले एंजाइम्स होते हैं। इसके बाद से एंजाइम्स पेट के एसिडिक गैस्ट्रिक जूस के साथ में  मिल जाते हैं और एक गाढ़ा तरल पदार्थ बनाने लगते हैं. ये लिक्विड छोटी आंत से गुजरते हैं और न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब करने लगते हैं।


पानी पीने से पाचन तंत्र पर होता है असर(Drinking water affects the digestive system)

अगर आप भी नियमित रूप से पानी पीते हैं तो इसे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती हैं और साथ में पाचन तंत्र भी अच्छा रहता हैं। लेकिन भोजन करते समय पानी पीने से आप के लिए नुकसान दायक होता हैं। खाना खाने के साथ में लिक्विड हमारे डाइजेशन को नुकशान पहुचाता हैं। कुछ लोगों को खाना खाने के साथ में पानी पीने की आदत होती हैं।

क्योकि इसे उन्हें निगलने में असानी होती हैं।   आपको लगता है कि ये आपके सेहत के लिए अच्छा लेकिन कहीं न कहीं आप खुद का नुकसान कर रहे होते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि किसी भी मील के दौरान हमें पानी पीने से परहेज क्यों करना चाहिए।  


 


खाने के कितनी देर बात पिएं पानी?(How long should you drink water after eating?)


आमतौर पर ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद भी पानी पीने से बचना चाहिए. बेहतर है कि आप भोजन करने के आधे घंटे के बाद ही पानी पिएं इससे आपकी सेहत बेहतर होगी और डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा।

ऐसे होता है डाइजेशन प्रॉसेस(This is how the digestion process happens)

कई लोगों  के बीच में मिथक फैला हुआ हैं कि पानी पीने से पेट के एसिड और डाइजेस्टिव पतले हो जाते हैं। डिसस डाइजेशन में आसानी होती हैं, लेकिन ये बात सहीं नही हैं।

Read More:Health Tips : बिना ब्रश के चाय पीने से शरीर को हो सकते है ये नुकसान

इसके उलट खाना खाते समय पानी पीने से पाचन प्रकिया में कमी आती हैं। इसका एक और नुकसान है कि आपका पेट निकलने लगता हैं। और धीरे-धीरे आप माटे हाने लगते हैं जिससे बॉडी शेप पूरी तरह से बिगड़ जाता हैं।