Dainik Haryana News

Health Tips : हर रोज मोमोज खाने वाले आज ही हो जाएं सावधान!

Health News: आज के युवाओं की पहली पसंद फास्ट फूड बन गई। युवा बडे चाव के साथ में खातें हैं मोमोज  के कर स्टॉल पर अपको बहुत अधिक भीड़ देखने को मिलती हैं। क्या आप को पता है। मोमोज खाना हमारें स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है? मोमोज खाने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों की जड़ होती है। आइए जानते है मोमोज के खाने से कौन सी बीमारियां होती है।

 
Health Tips : हर रोज मोमोज खाने वाले आज ही हो जाएं सावधान

Dainik Haryana News, Health Advice(New Delhi):झारखंड राजधानी रांची के जाने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे ने लोकल 18 से कही है कि मोमोज खाना स्वास्थ्य के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ हैं। हमें युवाओं को इस बात के लिए समझाना होगा कि मोमोज खाना कितना घातक होसकता है। मोमोज खाने से डायबिटीज से लेकर पाईलस जैसी बीमारी होती है। मोमोज  हमारे शरीर में इन बीमारियों को पदा करता है।

Read Also:Curd Is Harmful For Helath : हर रोज दही का सेवन करने वाले जान लें इसके नुकसान!

वी के  पांडे ने आगे कहा है कि मोमोज कच्चे मैदा का बना होता है जो फ्राई भी नहीं किया होता हैं। इस कारण से यह बड़ी आंत में चिप जाता है। . जो फ्राई भी नहीं होता है बस उसे स्टम किया जाता है. इस वजह से यह बड़ी आत में जाकर चिपक जाता है. इससे बड़ी आज से जो इंसुलिन निकलता है उसे निकालने में परेशानी होती है. जिससे आपको डायबिटीज भी हो सकता है व मोटापा का कारण बनता है. जो आपको आलस और थकान जैसी स्थिति मे ले देगा. उन्होंने  बताया कि इसके अलावा जो तीखी चटनी होती है।

वह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है व लीवर में अल्सर भी कर देती है. वही पेट के परत में जलन व छाले भी पड़ सकते हैं. यह स्थिति काफी भयावह हो सकती है. साथ ही एक समस्या है जो मोमोज खाने के 24 घंटे के भीतर आपको देखने को मिलेगा वह है बवासीर की प्रॉब्लम.यह गारंटी है कि अगर आप मोमोज खा ले तो सुबह बाथरूम में आपको मल त्यागने में काफी कठिनाई होगी।

Read More:Helath Tips : इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर

घर पर बनाकर खा सकते हैं आटे के मोमोज(You can eat flour momos by making them at home.)

वी के पांडे(VK Pandey) ने कहा है कि युवाओं को मोमोज इतना पसंद है तो वह घर पर आटा का मोमोज बनाकर खा सकते हैं वह आपकी सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी होता है। पर  उस के साथ में तीखी चटनी कि जगह पर धनिया, अदरक, लहसुन कि स्वादिष्ट बनाकर खाए। अगर तोडी सतर्कता बरते तो आगे चलकर कई बीमारियों से बच सकते हैं।