Dainik Haryana News

Health Tips For Fitness: एक महीने में 5 किलो वजन कम करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Health Tips For Adult: आजकल के समय में मोटापे की परेशानी से बहुत अधिक लोग जुझ रहे हैं। अधिक मोटापे के कारण से कई प्रकार की बीमारिया भी हो सकती हैं। आज हम आप को कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिससे मोटापे की परेशनी कम हो सकती हैं आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
 
Health Tips For Fitness: एक महीने में 5 किलो वजन कम करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Dainik Haryana News,Weigstloss Tips (New Delhi):अच्छी फिटनेस डिसिप्लिन के साथ आती है। अगर आप भी 1 महीनें तके 4से 5 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आप के लिए हैं। जल्दी से वजन को कम करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। आइए जानते हैं आप आसानी से किस प्रकार से वजन को कम कर सकते हैं।

Read Also:Winter Health Tips: सर्दियों के मौसम में इन 5 सब्जियों को खाना चाहिए कच्चा मिलेगे ये फायदे

पौष्टिक आहार(Nutritious food)

कैलोरी से भरपूर फूड कम को कम करें पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट लें। फलो, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज का सेवन करें। ये आप को कम कैलोरी में भी तृप्त रखते हैं। और जरूरी पोषक तत्व देते हैं।

नियमित व्यायाम(Regular exercise)


अपने प्लान में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज शामिल करें. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम (तेज चलना, साइकिल चलाना) और दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें. इससे मांसपेशियां बढ़ती हैं और कैलोरी बर्न होती है।


 

खाने पर कंट्रोल(control over eating)

अधिक खाने से बचने के लिए भोजन  के हिस्सों पर ध्यान दे। छोटी प्लेट और कटोरी का इंस्तेमाल करें। भूख  और पेट भरा होने के संकेतों को सुनें। टीवा सा फोन के सामने खाना खाने से आप अधिक खा सकते हैं।


हाईड्रेटेड रहें(stay hydrated)

पूरे दिन पानी या हर्बल टी का सेवन करें। कई बार प्यास को भूख समझ लेते हैं, जिससे बेवजह खाते हैं. भोजन से पहले पानी पीने से भूख कंट्रोल में रहती है।

चीनी और प्रोसेस्ड फूड कम करें(Reduce sugar and processed foods)

पैकेटबंद फूड, मीठे स्नैक्स और शुगर ड्रिंक्स का सेवन कम करें. इनमें पोषण कम और कैलोरी ज्यादा होती है. पूरा और बिना प्रोसेस किया हुआ भोजन चुनें।


Read More:Heart Health Tips : शरीर दिखाने लगे ये लक्षण तो तत्काल प्रभाव से छोड़ दें शराब

नियमित नींद(Regular sleep)

अच्छी नींद लें। नीद की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता हैं। जिससे अधिक भोजन  खाने की इच्छा बढ़ जाती हैं। नियमत नींद का समय तय करें और हर रात 7से 9 घंटे सोने की कोशिश करें।