Dainik Haryana News

Heart Health Tips :  शरीर दिखाने लगे ये लक्षण तो तत्काल प्रभाव से छोड़ दें शराब
 

Men Health Tips  :   ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से कई तरह की गंभीर बीमारी हो सकती है। शराब का अधिक सेवन हमारे सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।अगर आपको शराब पीने के बाद भूख लगती है तो यह एक संकेत है कि आपके लिवर को नुकसान पहुंच रहा है।
 
 
 
Heart Health Tips :  शरीर दिखाने लगे ये लक्षण तो तत्काल प्रभाव से छोड़ दें शराब

Dainik Haryana News, Health Advice (New Delhi) :  आजकल के समय में हर उम्र का व्यक्ति शराब पीता है। शराब हमारी स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती है। अधिक मात्रा में शराब के सेवन से लीवर खराब हो सकता है। अगर आप शराब पीते है और आपको आपके शरीर में ये लक्षण देखने को मिल रहे है तो आज ही शराब पीना छोड़ दें

Read Also :  Health News: खाना खाते समय पानी पीने वाले हो जाएं सावधान

1.भूख में कमी


अगर आपको शराब पीने के बाद भूख लगती है तो यह एक संकेत है कि आपके लिवर को नुकसान पहुंच रहा है। लीवर शराब को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है वह इस काम को ठीक से नहीं कर पा रहा है तो आपको भूख में कमी महसूस हो सकती है।

2.वजन में अचानक कमी होना

शराब के कारण अचानक वचन में कमी आ सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करती है।

3.थकान

शराब के कारण थकान महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब  आपके शरीर को एनर्जी बनाने के लिए पोषक तत्वों से अलग करती है।

4.पीलीया

पीलीया एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्किन और आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है। यह लीवर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

5.पेट में दर्द

शराब के कारण पेट में दर्द हो सकता है. यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है.

Read More :  Eye Health Tips : अगर आंखों में दिख रहें हैं ये लक्षण तो हो सकता है ग्लूकोमा!

शराब पीने के नुकसान 


1. शराब का सेवन करने से लिवर खराब हो सकता है. लिवर खराब होने से पीलिया, जलोदर और कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.
2. शराब का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. शराब का सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ने, ब्लड प्रेशर बढ़ने और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
3. शराब का सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. शराब का सेवन करने से मुंह, गले, फेफड़े, पेट, स्तन और कोलन कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
4.शराब का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. शराब का सेवन करने से डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.