Dainik Haryana News

Vaginal Health Tips:पुरूष और महिलाओं में कौन सी कैंसर फैल रही सबसे ज्यादा, जानें वजह
 

Suc Khone Health Tips: भारत में कैंसर के मामले बहुत अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं। चिंता की बात तो यह हैं कि कैंसर के अधिक मामले एडवांस स्टेज में सामने आ रहे हैं। इस कारण से कैंसर के मरीज की जान बचाना बहुत अधिक मुश्किल हो गया हैं आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।

 
Vaginal Health Tips:पुरूष और महिलाओं में कौन सी कैंसर फैल रही सबसे ज्यादा, जानें वजह

Dainik Haryana News,Fall Health Tips (New Delhi): कैंसर  एक ऐसी बीमारी हैं जिसके मामले भारत में हर साल बढ़ रहे हैं। कैंसर  अब कम उम्र के इंसानों को भी हो रहा हैं। आज भी इस बिमारी के अधिक मामले लास्ट स्टेज में सामने  आ रहे हैं।  लोगों को कैंसर के लक्षणों की जानकारी नहीं रहती हैं डॉक्टर का कहना हैं कि खानपान की गलत आदतों की वजह से कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। पुरूषों में लंग्स कैंसर (lung cancer)और महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के मामले बहुत अधिक बढ़ रहे हैं। कैंसर से बचाव के मामले में फॉर्टिस हॉस्पिटल में सर्जिकल आॅन्कोलॉजिस्ट डॉ वेदांत काबरा से जानते हैं पढें पूरी खबर।

Read Also:Heart Health Tips : अगर शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो तुरंत डॉक्टर से लें सलाह, हो सकते है खतरनाक

भारत सहित(Best Health Tips) दुनिया भर में कैंसर के मामले बहुत अधिक बढ़ रहे हैं। हमारा मॉडर्न और अनहेल्दी खाना हमारें जीवन में कैंसर जैसे गंभीर बीमारी को बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हैं। विश्व स्तर पर हर साल लाखों लोगों की मौत कैंसर के कारण सक होती हैं।

महिलाओं में होने वाले कैंसर की बात करें तो, सर्वाइकल कैंसर(cervical cancer)दुनियाभर में महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है, पिछले कुछ सालों में भारत में भी सर्वाइकल कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। सर्वाइकल कैंसर के मामलों में भारत का दुनिया में 5वां स्थान हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर के 1.23 लाख मामले सामने आते हैं, जिसमें हर साल 67 हजार महिलाओं की इस कैंसर के कारण से मौत हो रही हैं। 

Read More:Health Tips Of The Day : सर्दियों में रात को सोने से पहले इन चीजों का करें सेवन, बीमारियों से मिलेगी राहत

क्योंकि सर्वाइकल कैंसर धीरे-धीरे बढ़ता है और इससे बचाव के तरीके उपलब्ध है इसलिए सर्वाइकल कैंसर को बढने से रोका जा सकता हैं। समय रहते इसो इलाज भी किया जा सकता हैं।

लेकिन चिंता की बात ये है कि सर्वाइकल कैंसर के मामले इतने बढ़ने के बाद भी लोगों को इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं हैं।