Dainik Haryana News

CM Nitish Kumar Delhi Visit PM Modi : आज पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार, फ्लोर टेस्ट से पहले होगी मुलाकात 
 

Delhi Visit PM Modi Today : डीयू के एक नेता ने कहा कि नीतीश कुमार दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मिलेंगे. इससे पहले सोमवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. राज्यसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट 15 फरवरी है चुनाव के लिए गुरूवार को नोटिफिकेशन जारी हो सकती है। 
 
CM Nitish Kumar Delhi Visit PM Modi : आज पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार, फ्लोर टेस्ट से पहले होगी मुलाकात 

Dainik Haryana News,CM Nitish Kumar Delhi Visit Today(नई दिल्ली): जैसा कि आप जानते हैं बिहार में नई सरकार बनी है और आज पहली बार पीएम मोदी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुलाकात करने जा रहे हैं। फ्लोर टेस्ट से पहले दोनों नेताओं के बीच होने वाली ये मीटिंग अहम मानी जा रही है। जनता दल के महासचिव केसी त्यागी का कहना है कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात है और 27 फरवरी को होने वाले संसद के ऊपरी सदन के चुनावों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्यसभा चुनावों का सवाल है। साथ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा(Union Home Minister Amit Shah and BJP President JP Nadda Meeting) से उनकी मुलाकात होने जा रही है। 

बिहार में 6 राज्यसभा सीटों पर होने हैं चुनाव : 

READ ALSO : Latest Business Idea: 20 बिजनेस में मिली असफलता, 21वीं बार में खड़ी करी 1 लाख करोड़ की कंपनी

जेडीयू के एक नेता ने कहा कि नीतीश कुमार दिल्ली(PM Modi And CM Nitish Meeting Today In Delhi ) में गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मिलेंगे. इससे पहले सोमवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. राज्यसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट 15 फरवरी है चुनाव के लिए गुरूवार को नोटिफिकेशन जारी हो सकती है। 


बीजेपी व आरजेडी 2-2 सीटें व जेडीयू एक सीट जीतेगी, अन्य पार्टी के पास 6वीं सीट जीतने के लिए संख्या नहीं है। आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के पास संयुक्त उम्मीदवार होने की स्थिति में संख्या है। खाली होने वाली छह सीटों में से दो जेडीयू के पास हैं, जिन पर पूर्व अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल हेगड़े का कब्जा है. दो आरजेडी के पास हैं, जिन पर मनोज कुमार झा और मीसा भारती का कब्जा है. एक बीजेपी के पास है और एक कांग्रेस के पास, जो उसकी राज्य इकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के पास है.

READ MORE :Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही होगी 1 लाख रूपये की कमाई


अब बीजेपी(BJP) को दो और जेडीयू को एक सीट देता है। बिहार के उम्मीदवार को राज्यसभा के लिए निर्वाचति होने के लिए 35 विधायकों के वोट की जरूत होगी, बीजेपी के पास 78 सीटें व जेडीयू के पास 45 सीटें, विधानसभा में एनडीए के पास 128 सदस्य का समर्थन है परंतु  4 उम्मीदवारों के लिए 140 सदस्यों की जरूत होगी। विधानसभा में अकेले आरजेडी के पास 79 वोट हैं, जो दो सीटों की गारंटी देता है. महागठबंधन के पास अपने तीसरे उम्मीदवार के लिए 115 वोट हैं. उसे सिर्फ 105 की जरूरत है. हालांकि सिर्फ 19 सीटों वाली कांग्रेस को अपनी सीट बरकरार रखने के लिए गठबंधन सहयोगियों के समर्थन की जरूरत है.