Dainik Haryana News

1000,500 रूपये के नोट को लेकर RBI ने दिया अपडेट?

 
1000,500 रूपये के नोट को लेकर RBI ने दिया अपडेट?
Currency Update : हमारे देश में सभी नोट को RBI की और से जारी किया जाता है। वैसे तो डिजिटल का जमाना है परंतु फिर भी हम नोटों को इस्तेमाल तो हर जगह करते ही हैं। हाल ही में RBI  की और से एक हजार और 500 रूपये के नोट को लेकर जानकारी मिल रही है जो आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं क्या मिल रही जानकार।   Dainik Haryana News : Currency Note Update : साल 2016 में पूरे देश में नवंबर रात 12 बजे मोदी जी ने ऐलान किया के अब ये देश में एक हजार और 500 नोट को बंद कर दिया गया है। उस समय देश के सभी लोगों ने अपने पुराने नोटों को बदलकर नए नोट ले लिए थे लेकिन, उसके बावजूद भी इस समय अगर किसी के पास पुराना नोट पड़ा है तो वह बदलवा सकता है। RBI की और से ये जानकारी सामने आ रही है। अब देखना ये है कि ये बात पूरी सच या नहीं। जानने के लिए हमारी खबर को जरूर पढ़ें।  

सोशल मीडिया पर मिल रहा मैसेज :

READ ALSO : हरियाणा CET पास करने वाले 2 लाख युवाओं को सरकार ने दिया झटका   दोस्तों इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जोरों से वायरल हो रही है कि विदेशी नागरिकों को एक हजार और 500 रूपये के नोट को बदलवाने की सुविधा को फिर से जारी कर दिया गया है। जिसके बाद PIB Fact Check ने चेक किया है कि ये बात सच है या नहीं।  

PIB Fact Check : 

  PIB Fact Check ने मामले को पूरी तरह से चेक कर लोगों को जानकारी दी है कि ये मैसेज पूरी तरह से गलत यानी फेक है। RBI की और से ऐसा कोई भी मैसेल लोगों तक नहीं भेजा जा रहा है। लोगों से भी कहना है कि इस तरह के भ्रमित मैसेज को आप भी आगे ना बढ़ाएं। इससे लोगों को परेशानी होती है। साल 2016 में नोटबंद के दौरान बैंक की और से पुराने नोट को बदलवाने के लिए समय दिया गया था। उस समय सभी के नोट बदल गए थे और अभी कोई भी पुराना नोट नहीं बदला जा रहा है।   READ MORE : Ganga Express Way : देश के इस राज्य में बनने जा रहा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे!

ऐसे करें मैसेल की जांच :

      अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आ रहा है तो आपको सबसे पहले इसकी जांच कर लेनी होगी वरना आपका नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसकी जांच? इसके लिए आपको 918799711259 पर मैसेल करना होगा, या फिर आप कॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप factcheck.pib.gov.in/की वेबसाइट पर भी जानकारी पूरी जानकारी ले सकते हैं।