Dainik Haryana News

Acharya Chanakya Niti:मर्दो को हर रोज नहीं करने चाहिए ये काम, समय से पहले हो सकते हैं बूढ़े

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को महान ज्ञानी पुरूष माना जाता हैं आचार्य चाणक्य अपनी नीति में इस बात का जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं आइए जानते है इस बारे में पूरी खबर।
 
Acharya Chanakya Niti:मर्दो को हर रोज नहीं करने चाहिए ये काम, समय से पहले हो सकते हैं बूढ़े

Dainik Haryana News, Relationship (New Delhi):आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में मनुष्य के कर्म से लेकर उनके भविष्य तक कई बातें बताई हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि कौन लोग समय से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म कैसे होते हैं। और साथ में इसके कुछ उपाय भी बताए हैं। 

Read Also:Archay Chanakya Niti: इन महिलाओं की इच्छा रह जाती है आधूरी, जानें क्या कह रहीं हैं चाणक्य नीति


अधिक यात्रा करने वाले लोग(people who travel a lot)


आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग बहुत ही अधिक यात्रा करते हैं, वे लोग जल्दी बूढ़े हो जाते है। क्योंकि ऐसे लोगों की दिनचर्या सहीं नहीं होती हैं और ऐसे लोग अपने खान पान का भी ध्यान नहीं रखते हैं। क्योंकि, ऐसे लोगों की दिनचर्या ठीक नहीं होती है और ऐसे लोग अपने खानपान का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं. यानी, जिन लोगों की जिंदगी ज्यादा भागदौड़ भरी रहती हैं, उनको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. वरना, ऐसे लोग समय से पहले ही बूढ़े  हो जाएंगे।

बांधकर रखा गया घोड़ा जल्दी हो जाता है बूढ़ा(A tied horse grows old quickly)


आचार्य चाणक्य ने कहा हैं अधिक समय बांधकर रखा गया घोड़ा समय से पहले बूढ़ा हो जाता हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार घोड़े काम दौड़ना और मेहनत का काम करना होता हैं, लेकिन अगर वह इसे छोड़ दे और उसे बांधकर रखा जाए तो वह जल्दी से बूढ़ा हो जाता हैं।

Read More:Achrya Chanakya Niti: इन मर्दो से महिलाओं को हमेशा रहना चाहिए दूर!

शारीरिक सुख नहीं मिलने वाली महिला(woman who does not get physical pleasure)


आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता हैं। वह जल्दी बूढ़ी हो जाती है। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि ऐसी महीला को सावधान हो जाना चाहिए, जिनको शारीरिक सुख नहीं मिल पाता हैं।