Dainik Haryana News

Chanakya Niti : महिला के इन अंगों से लगा सकते है उसके गुणों का अंदाजा
 

Chanakya Tips : महिलाओं को पुरूषों की अपेक्षा ज्यादा इमोशनल माना जाता है। कुछ महिलाएं प्रैक्टिकल स्वभाव की हो सकती है लेकिन ज्यादातर महिलाओं का स्वभाव इमोशनल होता है। आचार्य चाणक्य ने इमोशनल महिलाओं की खूबियों के बारे में बताया है। आइए जानते है

 
Chanakya Niti : महिला के इन अंगों से लगा सकते है उसके गुणों का अंदाजा

Dainik Haryana News,Chanakya Advice ( New Delhi ) : आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक नीति शास्त्र में महिला के गुणों की भी चर्चा की है। चाणक्य ने कहा है कि जो महिलाएं बात बात पर भावुक हो जाती है वे महिलाएं घर के लिए शुभ मानी जाती है। आइए जानते है भावुक महिलाओं के फायदे

Read Also : Chanakya Niti : अगर औरत में मिलते हैं ऐसे गुण तो तुरंत कर लें शादी

दिल पर नहीं लेती बात

चाणक्य के अनुसार बात बात पर रो देने वाली महिलाएं दिल की साफ होती हैं। इमोशनल महिलाएं अपने मन की कड़वाहट और गुस्से को रोकर निकालती हैं। ऐसी महिलाएं किसी की बात को दिल पर नहीं लगाती हैं और सभी को जल्दी माफ करने में यकीन रखती हैं। महिलाओं का यह स्वभाव परिवार की सुख शांति बनाए रखने में सहायक है।

साफ रहता है मन

 भावुक महिलाएं अक्सर इमोश्नल होने पर गुस्सा करने के साथ-साथ रोने भी लगती हैं. साथ ही कुछ महिलाएं भावुकता में चीखती-चिल्लाती भी नजर आती हैं. चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी महिलाओं का मन बिल्कुल साफ होता है और वो किसी से कोई बैर या दुश्मनी भी नहीं रखती हैं.

नियम की पक्की

चाणक्य नीति के अनुसार जल्दी भावुक होने वाली महिलाएं अनुशासन में रहना पसंद करती हैं। अनुशासन में रहने वाली और नियम कानून अपनाने वाली महिलाएं न केवल सिर्फ सफलता हासिल कर लेती है बल्कि दूसरों के लिए भी मिसाल कायम करती हैं।

Read More : Chanakya Niti : अगर लड़के में है ये गुण तो लड़कियां झट से कर लेती है पसंद

धार्मिक स्वभाव

चाणक्य नीति की मानें तो भावुक होने वाली महिलाएं अधिकतर धार्मिक स्वभाव की होती हैं. वहीं धार्मिक कार्यों में रुचि लेने के कारण ऐसी महिलाओं का मन शांत और एकाग्र रहता है. जिसके चलते महिलाएं दूसरों का बुरा सोचने के बजाए अपने जीवन के लक्ष्य में ही खुश और मग्न रहती हैं.