Dainik Haryana News

Indian Railway : रेलवे ने यात्रियों को दी सौगात, अब मिलेगी ये खास सुविधा

 
Indian Railway : रेलवे ने यात्रियों को दी सौगात, अब मिलेगी ये खास सुविधा
Railway Update : भारतीय रेलवे(Indian Railway) की और से कई सारी सुविधाओं को शुरू किया गया है। हरियाणा, यूपी, दिल्ली, मुंबई आदि कई राज्यों के लिए रेलवे की और से कई सारी सुविधाएं दी जा रही है जो आपके काम की है। रेलवे की और से यात्री सेवा अनुबंद शुरू किया गया है।     Dainik Haryana News : Railway  News : अगर आप भी भारतीय रेल में सफर करने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। वैसे तो रेलवे अपने यात्रियों के लिए तहत तरह की सुविधाएं लेकर आता रहता है। आज एक और सुविधा रेलवे लेकर आ रहा है जिससे यात्रियों को काफी फायदे होने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में।  

शुरू होने जा रही नई पॉलिसी :

  READ ALSO : Some Famous Cities of India: भारत के कुछ ऐसे मशहूर शहर, जिनके नाम विदेशों में भी आपको मिलेंगे भारतीय रेलवे(Indian Railway) की और से कई सारी सुविधाओं को शुरू किया गया है। हरियाणा, यूपी, दिल्ली, मुंबई आदि कई राज्यों के लिए रेलवे की और से कई सारी सुविधाएं दी जा रही है जो आपके काम की है। रेलवे की और से यात्री सेवा अनुबंद शुरू किया गया है।  

अनुबंद योजना होगी शुरू :

    इस योजना के तहत ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को होेने वाली परेशानी को दूर करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। आप जब भी रेल में सफर करते हैं तो आपने देखा होगा काफी गंदगी देखने को मिलती है। खाना सही से नहीं मिलता। यात्रियों की इन सभी शिकायतों का निपटारा करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। सबसे पहले इस योजना को दिल्ली में चलने वाली 245 ट्रेनों में शुरू किया जाएगा। दिल्ली में इस योजना के सफल होने के बाद सभी रेल के जोनों में इस लागू कर दिया जाएगा जिसके बाद यात्रियों की परेशानियों का समाधान हो सकेगा।   READ MORE :Petrol Price Update : आमजन को महंगाई का एक और झटका, इन शहरों में महंगा हुआ डीजल-पेट्रोल

शिकायतों का होगा निपटारा :

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काफी समय यात्रियों की और से शिकायतें मिल रही हैं कि उनको खाना,पानी और अन्य सुविधाएं सही नहीं मिल रही हैं इसके लिए सुधार की आवश्यकता है। साल 2022 की बात की जाए तो रेलवे में इस मामले से जुड़ी 1,21, 754 शिकायतें दर्ज की गई हैं। उत्तर रेलवे की बात की जाए तो 14 हजार और पश्चिमी रेलवे की और से 19 हजार शिकायतें दर्ज की गई हैं।     दिल्ली में चलने वाली 245 ट्रेनें ऐसी होंगी जिनको पहले चरण में शामिल किया जाएगा। उसके बाद बाकि की रेलों में भी इस योजना को लागू कर दिया जाएगा और लोगों को सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी। रेलवे की और से उम्मीद लगाई जा रही है कि इस योजना के शुरू होने के बाद उनके पास किसी भी प्रकार की शिकायत देखने को नहीं मिलेगी।