{"vars":{"id": "112803:4780"}}

RBI News : 500 रूपये के नोट से हटी महात्मा गांधी की फोटो!

Indian Money  : हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि  500 रूपये के नोट से महात्मा गांधी की फोटो को हटा दिया गया है और आरबीआई की तरफ से जल्द ही 500 रूपये का नया नोट जारी कर दिया जाएगा।

 

Dainik Haryana News,RBI Latest News(ब्यूरो): 22 जनवरी को अयोध्या में बने राम मंदिर में भगवान श्री राम की प्रतिमा को विराजमान किया जाएगा। ऐसे में 500 रूपये के नोट से महात्मा गांधी जी की फोटो को हटाने की चर्चा चारों तरफ चली हुई है। सोशल मीडिया पर राम मंदिर के प्रिंट वाला 500 रूपये का नोट बड़ा ही वायरल हो रहा है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट आया है तो हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।  


तेजी से हो रहा वायरल :

READ ALSO :IAS Ananya Das Success Story:देश सेवा करने के लिए छोड़ दी RBI बैंक की नौकरी

जनवरी महीने से ही राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले की नई सीरीज के 500 रूपये के नोट की फोटो तेजी से वायरल हो रही है। इस 500 रूपये के नोट पर भगवान श्री राम की तस्वीर लगी हुई है। इस नोट को लेकर पीआईबी फैक्ट ने पूरी सच्चाई का पता लगाया है।


फैक्ट चेक ने दी जानकारी :

READ MORE :अब इन किसानों से भी सरकार लेगी टैक्स, RBI ने दी जानकारी

फैक्ट चेक की तरफ से जानकारी दी गई है कि आरबीआई(RBI) की तरफ से ऐसा कोई भी नोट जारी नहीं किया गया है। आरबीआई की तरफ से 500 रूपये में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है और ना ही अभी इसके बारे में कोई विचार किया गया है। फैक्ट चेक की तरफ से बताया गया है कि हमें अभी तक आरबीआई की वेबसाइट पर कोई जानकारी नहीं  दी गई है। हाल ही में जो नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है.