{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Success Story : इस खेती ने किसानों को बनाया करोड़पति,हर महीने कमा रहे लाखों
 

Business Success Story : पलवल जिले के एक छोटे से गांव के किसान रणवीर सिंह फूलों की खेती करके लाखों रूपये कमा रहे हैं। इस खेती को वह पिछले 35 सालों से करते आ रहे हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से

 

Dainik Haryana News,Flowers Farming ( New Delhi ) : पलवल जिले के गांव पातली कला के किसान रणवीर सिंह किसानों के लिए मिसाल बन रहे हैं। किसान रणवीर सिंह पिछले 35 वर्षाें से फूलों की खेती करके लाखों रूपये कमा रहे हैं। बागवानी विभाग हरियाणा द्वारा पलवल जिले में 100 हेक्टेयर भूमि में फूलों की खेती करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

सरकार किसानों को फूलों की खेती करने के लिए अनुदान भी देती है। जिसके चलते पलवल जिले में फूलों की खेती करने का रूझान काफी बढ़ गया है। किसान रणवीर सिंह ने बताया कि वह जापान से बीज मंगवाकर फूलों की पौध तैयार करते हैं और वह अपने खेतों की देखरख अपने आप ही करते हैं।

Read Also : Business Success Story:जानें यूपी के सबसे अमीर आदमी की सफलता की कहानी

फूलों की खेती कर कमा रहे किसान

किसान का कहना है कि जब दूसरे किसान फूलों की खेती करने लगेंगे तो वह किसी दूसरी फसल की खेती नहीं करेंगे। उन्होंने बताया कि वे स्टॉक,गुलदाबरी,रजनीगंधा,कैल,ग्लैड,ब्लुडेजी,ब्राजीका आदि फूलों की खेती कर रहे है। किसान रणबीर सिंह ने बताया कि 35 वर्ष पहले वह भी किसानों की तरह परम्परागत खेती करते थे। जिसमें मेहनत और लागत ज्यादा आती थी और मुनाफा न के बराबर होता था। लेकिन फूलों की खेती करके लागत भी कम आती है और मुनाफा भी अच्छा होता है।

उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें जहां एक तरफ इस खेती से कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिल रहा है. वहीं दूसरी तरफ सरकार द्वारा भी समय-समय पर अनुदान मिलता है.

दिल्ली के फूलमंडी में खुद बेचते हैं फूल

रणवीर ने कहा कि वह अपनी फसल को दिल्ली के गाजीपुर में फूलों की मंडी में खुद बेचते हैं. वहां उन्हें और अच्छा मुनाफा मिलता है. किसान रणवीर सिंह ने बताया कि वह 6 एकड़ में फूलों की खेती कर रहे हैं. अक्टूबर से लेकर मई तक केवल फूलों की खेती करते हैं.

Read More : Success Story : गांव के लड़के ने रचा इतिहास,एक साथ हासिल की 3 सरकारी नौकरी
 

किसान रणवीर सिंह ने बताया कि वह जापान से फूलों की पौध मंगाते हैं. नेट के अंदर ड्रिप बनाकर फूलों कि पौध को लगाया जाता है. खेत में क्यारी बनाकर फूलों की पौध की जाती है. क्यारी की लंबाई 15 फुट होती है. फूलों में पानी कि मात्रा कम दी जाती है. नेट हाउस के अंदर बनी क्यारी में ड्रिप लगाई जाती है ताकि बूंद-बूंद करके फूलों पानी जाता रहे.