Dainik Haryana News

Business Success Story:जानें यूपी के सबसे अमीर आदमी की सफलता की कहानी

Business Tips:अगर हमारें जीवन में कुछ हासिल करने का जज्बा हो तो हम उस चीज हासिल कर सकते हैं। आज हम आप को यूपी के सबसे अमीर आदमी की सफलता के बारे में बताएगें। हम आत कर रहे हैं मुरली धर ज्ञानचंदानी की, जो यूपी के शहर कानपुर में रहते हैं, आइए जानते है इनकी सफलता की कहानी के बारे में।

 
Business Success Story:जानें यूपी के सबसे अमीर आदमी की सफलता की कहानी


Dainik Haryana News, UP News (New Delhi):दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क हैं,  लेकिन  आप से पूछा जाए जो उत्तर प्रदेश के सबसे अमीर इंसान कौन है जिस के प्रोडक्ट आज हर घर में प्रयोग किए जाते हैं। यह हमारे देश का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड भी बन चुका है।

Read Also:Ias Success Story: आईएएस बनने के लिए इन युवाओं ने छोड़ी थी आंखों की ऐसोआराम वाली नौकरी

 हम बात कर रहे हैं मुरली धर ज्ञानचंदानी(Murli Dhar Gyanchandani) की जो यूपी के शहर कानपुर में रहने वाले हैं। हुरून रिच लिस्ट के अनुसार, उनकी गिनती यूपी के सबसे अमीर व्यक्ति के तौर पर की जाती है। मुरली धर रोहित सरफैक्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड समूह के मालिक हैं इस कंपनी की स्थापना 22 जून 1988 को हुई थी। उस समय इसका नाम श्री महादेव सोप इंडसट्रीज प्रइवेट लिमिटेड था। यह कंपनी धोने का साबुन और डिटर्जेट छोटे से बिजनेस को बड़ा बिजनेस बनाया।

मुरली धर के पिता दयालदास ज्ञाचंदानी ने इस बिजनेस को शुरू किया था और उन्होंने ग्लिसरीन का प्रयोग कर साबुन बनाना शुरू किया था। मुरली धर ज्ञानचंदानी ने इस बिजनेस को आगे बढ़ाया और आज वह यूपी के सबसे अमीर व्यक्तियों मेंं गिने जाते हैं हुरून की और से साल 2022 में जारी रीच लिस्ट के अनुसार मुरली धर ज्ञानचंदानी के पास में 12 हजार करोड़ रूपये की संपत्ति है और वह देश के 149 वें सबसे अमीर आदमी हैं।

एक और बड़े ब्रांड के मालिक(Owner of another big brand)

मुरली धर के पास घड़ी के अलावा एक और बड़ा ब्रांड है, जिसे पूरे देश में पसंद किया जाता है। उनके पास जूते बनाने वाली कंपनी रेड चीफ की भी जिम्मेदारी है, जिसके प्रोडक्ट भारत ही नहीं, विदेशों में भी पसंद किए जाते हैं। मुरली धर ने अपने पिता के नाम से कानपुर में एक चैरिटेबल अस्पताल भी बनवाया है, जो शहर में काफी सस्ते में इलाज की सुविधा मुहैया कराता है।

Read More:Business Success Story:आज से शुरू करें ये बिजनेस हर महिने लाखों की होगी कमाई

एक प्रोडक्ट ने बना दिया बादशाह(One product made the king)

मुरली धर की कंपनी ने वैसे तो तमाम प्रोडक्ट बनाए है, लेकिन उनका नाम को घर-घर पहुंचा दिया। यह प्रोडक्ट है घड़ी डिटर्जेट पाउडर। उनके भाई के पास में बड़ा नेटवर्थ है। हुरून के मुताबित, मुरली धर के भाई यूपी के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी नेटवर्थ भी करीब 8,000 करोड़ रूपये थी, जो 2022 में गिरकर 6,600 करोड़ रूपये रह गई है। घड़ी डिटर्जेंट देश का दूसरा सबसे बड़ा डिटर्जेंट ब्रांड है।