{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chanakya Niti:किन पांच वचनों को रखे हमेशा याद, सफलता कदम चूमती आएगी नजर

Chanakya Success Tips:  आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान व्यक्ति थे जिनकी बातों को आज भी लोग अपने जीवन में फॉलो करते हैं। उनके ने मानव जीवन को सफल और सुखद बनाने के लिए बहुत सी ऐसी बातें बताई है, उनका पालन अगर व्यक्ति करता है तो बहुत सी समस्याओं का समाधान निकल आता है। आचार्य चाणक्य कहानी इन पांच बातों को हमेशा याद रखें और अपने जीवन में उतार ले तो सफलता आपके कदम चूमती नजर आएगी।
 
 

Dainik Haryana News:  Chanakya Tips(नई दिल्ली): चाणक्य नीतियों को आज भी हम बड़े ही शौक से पढ़ते हैं। चाणक्य की इन नीतियों में मानव जीवन की सफलता के बहुत से राज छिपे हैं। लिए जाने आचार्य चाणक्य किन बातों को अपने जीवन में अध्ययन में लाने की बात कहते हैं।

1. स्वार्थी लोगों से दूरी

 व्यक्ति को अगर सफलता प्राप्त करनी है तो ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए जो उसके मुख पर मीठा और पीछे उसकी बुराई करते हैं। कैसे समय पर दूरी बना लेना ही जरूरी है।

2. किसी को ना बताएं अपनी सफलता के बारे में

 व्यक्ति को मित्रता करने से पहले इसकी परख जरूर करनी चाहिए कि भरोसे के लायक है या नहीं। पति को सफलता मिलने तक अपने कामकाज के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए ऐसा करने से सफलता मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Read Also: http://dainikharyananews.com/dehli/govt-scheme-इस-सरकार-ने-भी-पुरानी-योजनाओं-को-बंद-करने-का/cid13143064.htm

3. लक्ष्य निर्धारित करना
 व्यक्ति को अपना एक लक्ष्य बनाकर चलना चाहिए। व्यक्ति जिस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं उसी को करने के लिए की जी जान लगाना चाहिए।

4. मेहनत पर भरोसा रखना

 व्यक्ति को कभी भी सफलता के लिए शॉर्टकट का रास्ता नहीं अपनाना चाहिए, ऐसी सफलता कुछ दिनों की ही होती है जो पल भर में साथ छोड़ जाती है। व्यक्ति को अगर सफलता पानी है तो अपनी मेहनत पर विश्वास रखना चाहिए।

Read Also: http://dainikharyananews.com/haryana/haryana-news-हरियाणा-सरकार-ने-गरीब-परिवारों-की-लगा-दी-लॉटरी/cid13143166.htm

5. खर्च का हिसाब रखें

 व्यक्ति को हमेशा किसी को देखकर खर्च नहीं करना चाहिए अपनी हैसियत के हिसाब से ही खर्च करना चाहिए। फिजूल खर्च करने वाला व्यक्ति हमेशा तंगी का सामना करता है। भविष्य के लिए पैसे हमेशा बचा कर रखना चाहिए ताकि बुरे वक्त में वह काम आ सके।