{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chanakya Niti: जीवन में कठिन समय आनें पर काम आती हैं ये बातें, चाणक्य नीति

 
Acharya Chanakya: आचार्य चाणक्य को सायद ही ऐसा कोई होगा जो नहीं जानता होगा। आज भी आचार्य चाणक्य की नितियों का बखान किया जाता है। चाणक्य एक महान गुरू की भूमिका निभा चुके हैंआचार्य चाणक्य ने राजनिति ही नहीं मानव जीवन पर भी गहन अध्ययन किया है। आचार्य चाणक्य ने अपने दवारा लिखे गए शास्त्रों में बहुत सी ऐसी बातें लिखी हैं यदि वयक्ति जीवन में उन्हें अपनाएं तो जीवन सुखद हो सकता। आज हम आपको आचार्य चाणक्य दवारा कही गई कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।     Dainik Haryana News: Niti Shaastr: आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya) ने अपने शास्त्रों में कुछ ऐसी बातें बताई हैं जो वयक्ति के जीवन में कठिनाई आने पर काम आती हैं। जब मुश्किल समय में हर कोई उसका साथ छोड़ने लगता है   तो मनुष्य दवारा अर्जित की गई ये चीजें ही उसके काम आती हैं। क्या हैं वो चीजें जिनको आचार्य चाणक्य नें इतना महत्व दिया है। जाननें के लिए बनें रहे हमारी खबर के साथ।

1. शिक्षा

  Read Also: Business Idea : कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी टिप्स, वरना हो सकता है नुकसान यदि किसी भी वयक्ति नें अच्छे से शिक्षा ग्रहण की है। तो वह मुश्किल समय में धैर्य से काम करके अपनी शिक्षा के दम पर धन की प्राप्ति कर सकता है। शिक्षा एक ऐसा धन है जिसे कोई चुरा नहीं सकता। बुद्धिमान व्यक्ति मुश्किल समय में और भी निखर कर सामने आता है।

2. संतो की संगत

  वयक्ति जब अच्छे विचारों के बीच रहता तो बुरे विचार उससे कोशों दूर रहते हैं। कठिन से कठिन समय का आसानी से सामना किया जा सकता है।  

3. बचाया गया धन

  Read Also: Protest against Khalistanis in London: 19 मार्च को लंदन में हुई शर्मनाक घटना का विरोध करने तीरंगा लेकर पहुंचे सैंकड़ों भारतीय जब अच्छा समय चल रहा होता है तो धन को बर्बाद नं करके थोड़ा-थोड़ा जोड़ने से अचानक आई मुश्किल मे ये जोड़ा गया धन ही आपके सबसे ज्यादा काम आएगा।  

4. भगवान में विश्वास

  जीवन में कठिनाई आने पर हम भगवान को याद करते है। भगवान के प्रति सच्ची आस्था ही हमें मुश्किल समय में लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।  

5. स्वस्थ शरीर

  Read Also: Indian Railway : रेलवे ने यात्रियों को दी सौगात, अब मिलेगी ये खास सुविधा जीवन में कितनी भी कठिनाइयों का सामना करना पड़े यथि वयक्ति तन मन से स्वस्थ है तो वह आसनी से कर सकता है।  

6. आत्म विश्वास

  आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि आपके अंदर आत्म विश्वास है तो आप जीवन में चाहे कितनी ही बड़ी समस्या क्यों न आ जाए। आप उससे टकराने में जरा भी संकोच नहीं करेंगे।     आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि आपके पास ये सब चीजें हैं तो आपके जीवन में चाहे कितनी ही बड़ी समस्या क्यों न हो आप उससे घबराएंगे नहीं।