Dainik Haryana News

Auto News  :  लाल, नीली, हरी, पीली कौन से कलर की नंबर प्लेट का क्या होता है मलतब
 

Car Plate Number Color Meaning  :   अक्सर आपने देखा होगा वाहनों की नंबर प्लेट का कलर अलग अलग होता है। आपके मन में यह सवाल आया होगा कि वाहनोें की नबंर प्लेट का कलर अलग-अलग क्यों होता है। आज हम आपके इसके पीछे के कारण के बारे में बताने जा रहे है। आइए जानते है इसके बारे में
 
 
Auto News  :  लाल, नीली, हरी, पीली कौन से कलर की नंबर प्लेट का क्या होता है मलतब

Dainik Haryana News, Vehicle Number Plate Color (New Delhi)   :  अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो सड़कों पर अक्सर लाल, पीली, हरी ,नीली नंबर प्लेटस वाली कारें देखी होगी। और व्हाइट नंबर वाली कारें तो सड़कों पर भरी ही रहती है। इन्हें देखकर आपने सोचा होगा कि अलग-अलग कलर की नबंर प्लेटस का क्या मतलब है।

Read Also : Auto News: वाहन चालकों के लिए जरुरी सुचना, बदल गया ये नियम!

साल 2023 में 41 लाख से ज्यादा पैसेंजर व्हीकल बिके हैं। अब जाहिर सी बात है कि इन्हें सिर्फ एक ही प्रोफेशन या सेक्टर से जुड़े लोगों ने तो खरीदा नहीं होगा। यह अलग-अलग प्रोफेशन और सेक्टर के लोगों के पास गए होंगे और इसी के आधार पर व्हीकल की नंबर प्लेट का कलर भी तय होता है।

सफेद नंबर प्लेट यह सबसे आम कलर की नंबर प्लेट है और आम नागरिकों के निजी व्हीकल जैसे कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर को दी जाती है।

पीली नंबर प्लेट यह नंबर प्लेट कमर्शियल व्हीकल जैसे टैक्सी, ऑटो रिक्शा, ट्रक, बस को दी जाती है। पीली नंबर प्लेट यानि कमर्शियल व्हीकल हरी नंबर प्लेट यह नंबर प्लेट इलेक्ट्रिक व्हीकल को दी जाती है। अगर आप किसी व्हीकल पर हरी नंबर प्लेट देखें तो समझ जाएं कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल है।

लाल नंबर प्लेट यह टेंपरेरी रजिस्ट्रेन नंबर के साथ दी जाती है. आमतौर पर यह व्हीकल या तो डीलरशिप के होते हैं या फिर वह होते हैं जिनका परमानेंट रजिस्ट्रेशन नंबर आए बिना ओनर को डिलीवरी दे दी जाती है.

भारत के राजकीय प्रतीक वाली लाल नंबर प्लेट :  यह भारत के राष्ट्रपति या किसी राज्य के राज्यपाल के ऑफिशियल व्हीकल को दी जाती है.

नीली नंबर प्लेट यह विदेशी व्हीकल ओनर्स को दी जाती है, जो आमतौर राजदूत और विदेशी प्रतिनिधि होते हैं. एम्बेसी के व्हीकल की नंबर प्लेट नीली होती है.

Read More : Auto News: मात्र 6 लाख में घर ले जाएं टाटा पंच से बेहतर एसयूवी (SUV)!