Dainik Haryana News

Breaking News:अगर आप का फोन भी हैं 5 साल पुराना तो हो जाएं सावधान, जल्द हो जाएगा बंद !

Viral News:एक नई खबर बहुत अधिक वायरल हो रही हें खबर में यह बताया गया हैं कि जो 5 साल पूराने फोनों को बंद किया जाएगा। अगर आप के पास में भी 5 साल पुराना फोन हैं तो आप  सावधान हो जाए आइए जानते हैं ये खबर सच हें या झूठ
 
Breaking News:अगर आप का फोन भी हैं 5 साल पुराना तो हो जाएं सावधान, जल्द हो जाएगा बंद

 Dainik Haryana News,Latest News (New Delhi):सरकार की तरफ से 10 साल पुराने वाहनों के लिए स्क्रैप्रिं पॉलसी लागू की हैं। इस का मतलब पुराने वाहनों को स्क्रैप करना जरूरी होगा। इसी प्रकार मोबाइल फोन स्क्रैपिंग पॉलिसी को लागू किया जा रहा हैं। इसमें आप के 5 साल पुराने फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाया जाएगा। इसकी वजह सरकार की तय स्पेशिफिक एब्जॉर्ब्प्शन रेट यानी SARवैल्यू हैं।

Read Alo:http://dainikharyananews.com/auto-technology/auto-news-अन्य-देशों-की-वजाहे-भारत-में-कारों-का-स्टीयरिंग/cid13134019.htm


झूठा है ऐसा दावा(such a claim is false)


ऐसा दावा इन दिनों सोशल मीडिया, इंस्टाग्राम पर किए जा रहे हैं। यह दावा पूरी तरह से गलत हैं, क्याकि सरकार ने पहले ही SAR वैल्यू के स्टैंडर्ड तस किए हैं, जिसे हर कोई स्मार्टफोन  कंपनी का मानना होता हैं साथ में स्मार्टफोन बॉक्स पर SAR वैल्यू की डिटेल भी दर्ज की जाती है। यह दावा दूरसंचार विभाग के हवाले से किया जा रहा है। हालांकि दूर संचार विभाग की ओर से 5 साल पुराने फोन को बंद करने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। आप जब तक चाहें, अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नया नहीं है नियम(The rule is not new)


मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन कितना हैं? इसे SAR वैल्यू तय की गई हैं। वैसे तो हर एक डिवाइस का अलग-अलग SAR वैल्यू  तय की गई हैं।   हालांकि आमतौर पर माना जाता है। कि किसी डिवाइस का SAR वैल्यू 1.6  W/Kg से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यह कोई नया नियम नहीं है। इसे भारत सरकार की ओर से 1 सितंबर 2013 को लागू कर दिया गया था।

Read More:Auto-Technology: कैसे पता करें सामने वाल आपकी काल रिकार्ड कर रहा है

कैसे चेक करें SAR वैल्यू(How to check SAR value)


फोन के बॉक्स पर किसी भी डिवाइस की SAR वैल्यू दी जाती है। लेकिन अगर आपके पास बॉक्स नहीं हैं, तो आप स्मार्टफोन में *#07#  डॉयल करना होगा। इस प्रकार से आप  इस तरह आप SAR वैल्यू की डिटेल हासिल कर पाएंगे।