Dainik Haryana News

Indian Railway : भारत की एक ऐसी ट्रेन, जो एक समय में 3 स्थानों से करती है प्रस्थान

Indian Railway Latest Update : इंडियन रेलवे में सफर तो हर किसी ने किया ही होगा।  अगर आप भी  यात्री हैं तो हम आपको आज एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक ही समय में तीन जगहों से चलती है। आइए जानते हैं इस ट्रेन के बारे में। 
 
Indian Railway : भारत की एक ऐसी ट्रेन, जो एक समय में 3 स्थानों से करती है प्रस्थान

Dainik Haryana News,India's Longgest Running Train Avadh Assam(ब्यूरो): हर रोज करोड़ों लोग इंडियन रेलवे में सफर करते हैं। केंद्र सरकार का सपना है कि दुनिया में चौथे नंबर से इंडियन रेलवे को पहले नंबर पर लाया जाए, जिसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 1.4 मिलियन से अधिक कर्मचारियों के साथ, भारतीय रेलवे दुनिया का सातवां सबसे बड़ा नियोक्ता है। लोगों की सहुलियत के लिए रेलवे पैसेंजर से लेकर सुपरफास्ट ट्रेने चलाता है।

READ ALSO :Indian couple sentenced to 33 years in Australia : ऑस्ट्रेलिया में भारतीय कपल को 33 साल की सजा, जानें क्या था जुर्म

आज हम आपको उस ट्रेन के बारे में बताएं जो एक समय पर तीन स्थानों से प्रस्थान करती है यानी चलती है। जी हां दोस्तों, अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है। जिस ट्रेन की हम बात कर रहे हैं वह 'अवध असम ट्रेन'(Avadh Assam Train Rute) है जो देश की सबसे लंबे रूट की ट्रेन है। इस ट्रेन का नंबर 15909 व 15910 है जो हर रोज 3100 किलोमीटर का सफर तय करती है।

READ MORE :Indian Money Update: क्या है ₹500 के नोट पर महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर की फोटो का सच?

यह ट्रेन हर रोज राजस्थान के लालगढ़ से  असम के डिबू्रगढ़ तक चलती है। इस सफर के दौरान यह ट्रेन 88 स्टेशनों पर रूकती है। इस ट्रेन को चलाने के लिए 7 सेट ट्रेनों की आवश्यकता होती है। एक बार चलने के बाद यह ट्रेन 4 दिन में पहुंचती है और एक ट्रेन सेट को ज्यादा रखा जाता है। इस वजह से ही जब आप ट्रेन के स्टेटस को चेक करते हैं तो अलग-अलग लोकेशन दिखाता है।