Dainik Haryana News

Cashew Price In India : भारत के इस जिले में मात्र 30 रूपये किलो बिकता है 1 हजार रूपये किलो वाला काजू! 

Today Cashew Price : सूखे मेवे में काफी ताकत होती है। लोग इसका सेवन सर्दियों में ज्यादा करते हैं। काजू भी बेहद स्वादिष्ट सूखे मेवे में से एक है। इसके दाम काफी ज्यादा होने की वजह से लोग खरीद नहीं पाते हैं। लेकिन आज हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बाते जा रहे हैं जहा पर काजू महज ही 30 रूपये किलो बिकता है। आईए खबर में जानते हैं। 

 
Cashew Price In India : भारत के इस जिले में मात्र 30 रूपये किलो बिकता है 1 हजार रूपये किलो वाला काजू! 

Dainik Haryana News,Cashew Benefits For Health(ब्यूरो): काजू अपनी मलाई दार बनावट व मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। काजू को साफ करने की प्रोसेस काफी मुशिकल होती है जिसकी वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है। काजू की कीमत हमेशा से ही 800-1000 रूपये किलो तक बनी रहती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर सिर्फ 30 रूपये किलो काजू खरीद सकते हैं। 


झारखंड में मिलता है इतना सस्ता काजू :

READ ALSO :Winter Health Tips : सर्दियों में कैफीन कम करने के लिए करें इन 5 हर्बल टी का सेवन

झारखंड के जामताड़ा जिले को फिशिंग राजधानी कहा जाता है। जामताड़ा के फिशिंग स्कैम को लेकर बेव सिरीज भी बनाई जा चुकी है। यही लोकप्रियता यहां पर काजू के दाम को कम करती है। 


नाला गांव में मिलेंगे सस्ते काजू :

जामताड़ा जिले से 4 किलोमीटर एक नाला गांव है। इस गांव को झारखंड का काजू शहर भी कहा जाता है। यहां पर आपको महज 30 रूपये किलो काजू मिल जाते हैं। यहां पर काजू इतने सस्ते  इसलिए बिकते हैं क्योंकि गांव के 50 एकड़ जमीन पर लोग काजू की खेती करते हैं। वहां की जलवायु काजू की खेती के लिए अनुकूल मानी गई है। जैसे ही काजू के पौधे पर फल लगते हैं किसान इन्हें इक्ट्ठा कर लेते हैं।

READ MORE :Fitness Health Tips: हर रोज खाली पेट इस चीज का करें सेवन, दूर रहेंगे ये बीमारी

वहां पर इतनी विकसित जमीन और लोग नहीं हैं इसलिए वहां पर लोग सस्ते दामों पर काजू बेच देते हैं। जब IAS कृपानंद को पता चला कि नाला की मिट्टी काजू की खेती करने के लिए उपयोगी है। उसके बाद उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से काजू लगाने की बातचीत की। उसके बाद वन विभाग से बात की और नाला गांव में 50 एकड़ जमीन पर काजू के पौधे लगाए, तब से लेकर आज तक वहां पर काजू की खेती हो रही।