Dainik Haryana News

cheapest liquor from these states: इन राज्यों से खरीद सकते हैं सबसे सस्ती शराब, कहीं आप का राज्य तो नहीं शामिल

 liquor Price: शराब के शौकीनों के लिए यह खबर बडें काम की है  क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे सस्ती शराब मिलती है नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं इस खबर में की कौन-कौन से राज्यों में सबसे अधिक सस्ती शराब मिलती हैं।
 
 
cheapest liquor from these states: इन राज्यों से खरीद सकते हैं सबसे सस्ती शराब, कहीं आप का राज्य तो नहीं शामिल

Dainik Haryana News,Tax on Liquor(New Delhi):देश के अलग-अलग राज्यों में शराब के रेट अलग होते हैं। इसका कारण वहां शराब पर लगने वाला टैक्स है। इसलिए शराब की बोतल जो किसी राज्य में 100 रूपये की है और किसी राज्य में 500 रूपये से भी अधिक है। क्या आप जानते हैं देश में सबसे सस्ती (cheapest liquor in the country)शराब कहां मिलती हैं आइए जानते हैं।

Read Also:Drugs Harmfull For Health : युवा नशे से रहे दूर, यह एक सामाजिक बुराई

लोगों के बीच धारणा है कि दिल्ली-हरियाणा में सबसे सस्ती शराब(cheapest liquor)मिलती है। तो वहीं शराब के शौकीनों के लिए गोवा भी किसी जन्नत से कम नहीं हैं। अगर इन राज्यों में सस्ती शराब मिलती है, तो महंगी शराब किन राज्यों में मिलती है, इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी. यही पता लगाने के लिए ह्यइंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने एक स्टडी की है।

गोवा में शराब पर लगता है 49% टैक्स(49% tax is levied on liquor in Goa)

गोवा में शराब की एमआरपी पर 49 प्रतिशत टैक्स लगता है। ये दिखने में भले आपको अधिक लग रहा हो, लेकिन असल में ये देश के उन राज्यों में शुमार है जहां शराब पर सबसे कम टैक्स है। इसलिए गोवा सिर्फ घूमने के लिए लिए ही नहीं बल्कि शराब पीने वालों के लिए भी बहुत अधिक बेहतर है। आसपास के राज्यों के मुकाबले कम टैक्स की वजह से कई लोग केवल शराब का शौक पूरा करने के लिए गोवा जाते हैं।


गोवा से भी कम टैक्स शराब पर हरियाणा में लगता हैं। यहां शराब पर टैक्स महज 47 प्रतिशत हैं जबकि देश की राजधानी दिल्ली में शराब का टैक्स 62 प्रतिशत लगता हैं।

कर्नाटक में मिलती है सबसे मीहंगी शराब(The most expensive liquor is available in Karnataka)

देश में शराब पर सबसे अधिक टैक्स संभवतया कर्नाटक राज्य में लगता है। यहां एमइारपी पर टैक्स की दर 83 प्रतिशत हैं। यानी शराब की जो एक बोतल गोवा में 100 रूपये की आती हैं वहीं कर्नाटक में 500 रूपयें से भी अधिक में मिल सकती हैं। जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 134 रूपये और हरियाणा में 147 रूपये हो सकती हैं।


महाराष्ट्र में भी शराब की 71 प्रतिशत टैक्स हैं।  यानी गोवा में 100 रुपये पर मिलने वाली शराब की बोतल महाराष्ट्र में 226 रूपये होगी और तेलगाना में ये 246 रूपये की हो जाएगी क्योकि वहां एमआरपी पर  68 प्रतिशत टैक्स हैं। 

अगर गोवा में कोई शराब 100 रुपये की है तो इन 8 राज्यों में उसकी कीमत इस प्रकार होगी

गोवा -100 रुपये(Goa-100 Rupees)

दिल्ली- 134 रुपये(Delhi- 134 Rupees)


हरियाणा - 147 रुपये(Haryana- 147 Rupees)

उत्तर प्रदेश - 197 रुपये(UP- 197 Rupees)


राजस्थान - 213 रुपये(Rajasthan – Rs 213)
 

महाराष्ट्र - 226 रुपये(Maharashtra – Rs 226)

तेलंगाना - 246 रुपये(Telangana – Rs 246)

कर्नाटक - 513 रुपये(Karnataka – Rs 513)


Read More:Health Tips For Fitness: एक महीने में 5 किलो वजन कम करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

उदाहरण के तौर पर देखें तो दिल्ली में ब्लैक लेबल की एक बोतल 3100 रुपये की मिलती है, तो यही बोतल मुंबई में 4000 रुपये की हो जाती है. इसलिए एक राज्य से दूसरे राज्य में शराब की बहुत अधिक तस्करी की जाती है। मौजूद समय में अल्कोहल और पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। इसलिए राज्यों के हिसाब पर इन पर अलग-अलग टैक्स लगता हैं।