Dainik Haryana News

IPO Irregularities : 2.5 लाख निवेशकों को मिल रहे 15 करोड़ रूपये, जानें क्या है मामला

 
IPO Irregularities : 2.5 लाख निवेशकों को मिल रहे 15 करोड़ रूपये, जानें क्या है मामला
IPO : अगर आप भी किसी स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपके एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आपको महज 2.5 लाख के निवेश से 15 करोड़ रूपये का रिटर्न मिल रहा है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में डिटेल से। Dainik Haryna News,Securities and Exchange Board of India(New Delhi) : सेबी(SEBI) ने आईपीओ से जुड़े धोखे के मामले में काम करना शुरू कर दिया है। दरअसल, यह मामल साल 2003 से लेकर 2005 के दौरान का है निवेशकों को तीसरे चरण में 15 करोड़ रूपये लौटाए जाएंगे जिसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहले और दूसरे चरण की बात की जाए तो उसमें संस्था ने 23. 28 करोड़ रूपये लौटाए थे। READ ALSO :Kisan News : इस बैंक ने किसानों की कर दी मौज, अभी-अभी दी जानकारी 18.6 करोड़ रूपये निवेशकों को दिए जा चुके हैं। तीसरे चरण में 2.58 लाख निवेशकों को 14.87 करोड़ रूपये दिए जाएंगे। संस्था की और से जानकारी दी जा रही है कि 2005 तक आईपीओ(IPO) में निवेशकों के साथ धोखा किया गया था। कंपनी ने मामले की जांच करी और पता चला कि पूरा पैसा गैर कानूनी तरीके से निवेशकों से लिया गया है जिसको अब वापस लौटाया जाएगा।

इतने निवेशकों को मिल चुका है पैसा?

पहले की बात की जाए तो 10 लाख निवेशकों को उनका पैसा वापस दिया जा चुका है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश डीपी वाधवा( Former Supreme Court Justice DP Wadhwa) की अध्यक्षता में गठित एक समिति की और से जानकारी दी गई है कि इस धोखे के शिकार हुए 13.57 लाख निवेशकों की पहचान की गई है जिनमें से 10.2 लाख निवेशकों का पैसा लौटाया जा चुका है। इनमें से 97,657 निवेशक ऐसे हैं जो इसके लिए पात्र नहीं पाए गए हैं उनको बाहर कर दिया गया है। READ MORE :Comedian Bharti Singh : एक दम से आधी फीस पर क्यों पहुंची भारती सिंह!

17 अगस्त से शुरू हुई तीसरे चरण की प्रक्रिया :

2.58 लाख निवेशकों को उनका पैसा लौटाने की प्रोसेस 17 अगस्त से शुरू हो चुकी है। 1.15 लाख निवेशकों को इससे पहले भी पैसे दिए जा चुके हैं। जो भी इनकी राशि बची हुई है उसको अब निवेशक पा सकते हैं। पात्र निवेशकों के बैंक अकाउंट में ही कंपनी की और से पैसा जमा किया जा रहा है। जिसकी अकाउंट डिटेल्स नहीं है उनके घर यानी उनके पते पर कंपनी पैसा भेज रही है।