Dainik Haryana News

International Women's Day के मौके पर मूडीज ने कंपनियों में महिलाओं की हिस्सेदारी की रिपोर्ट करी जारी 


Women On Board : जैसा कि आप जानते हैं 8 मार्च को इंटरनेशन महिला दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने एक रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट में बताया है कि महिलाओं की बोर्ड में कितनी हिस्सेदारी है। आइए खबर में जानते हैं।
 
International Women's Day के मौके पर मूडीज ने कंपनियों में महिलाओं की हिस्सेदारी की रिपोर्ट करी जारी 

Dainik Haryana News,International Women Day on March 8(नई दिल्ली): मूडीज ने इंटरनेशनल महिला दिवस के मौके पर जो रिपोर्ट जारी किए हैं उसमें बताया है कि बोर्ड में महिलाओं की कितनी हिस्सेदारी है। मूडीज का कहना है कि इसके लिए 3138 कंपनियों का विश्लेषण किया गया है जिसमें अपनी रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में सेक्टर के अनुसार बीमा, खुदरा और बिजनेस प्रोडक्ट, हेल्थ सर्विस, फार्मास्यूटिकल्स, उपयोगिताओं और उपभोक्ता उत्पादों जैसे सेवा और उपभोक्ता सेक्टर में बोर्ड की लगभग एक-तिहाई सीटें महिलाओं के पास हैं। मूडीज ने अपने रिपोर्ट में अधिकतम यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कॉर्पोरेट बोर्डों को प्रतिबिंबित किया है।


जानें कितनी है महिलाओं की हिस्सेदारी :

READ ALSO :Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख

मूडीज की रिपोर्ट का कहना है कि निवेश ग्रेड कंपनियों की बोर्ड सीटों में महिलाओं की हिस्सेदारी औसतन 29 प्रतिशत है जो साल 2023 की तुलना में 1 प्रतिशत ज्यादा है। यहां से आप हिसाब लगा सकते हैं कि बोर्ड सीटों में औसतन 24 प्रतिशत महिलाएं हैं। लिंग विविधता और क्रेडिट रेटिंग के बीच संबंध दर्शाती हैं। हालांकि, उभरते बाजार में ऐसा नहीं है। 


24 कंपनियों को मिली AAA रेटिंग :

मूडीज ने 24 कंपनियों को AAA रेटिंग दी है और 146 कंपनियों को AA रेटिंग मिली है, 728 कंपनियों को A रेटिंग मिली है, 1165 कंपनियां ऐसी हैं जिन्हें BAA रेटिंग मिली है, 582 कंपनियों को BA रेटिंग मिली है, 394 कंपनियों को B रेटिंग दी गई है, 90 कंपनियों को CAA रेटिंग मिली है और 9 कंपनियां ऐसी हैं जिन्हें CA रेटिंग मिली है। यूरोपीय कंपनियों की बोर्ड सीटों में महिलाओं की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत है, जो 2023 में 33 प्रतिशत थी। उत्तर अमेरिकी कंपनियां की बोर्ड में महिला प्रतिनिधित्व पिछले साल के 29 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गया है। लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया-प्रशांत में बोर्ड सीटों पर महिलाओं की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से भी कम है।

READ MORE :Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही होगी 1 लाख रूपये की कमाई


इसके अलावा मूडीज रिपोर्ट(Moody's Report) के अनुसार कंपनी के बोर्ड में जो महिलाएं उपस्थित होती है और उनकी द्वारा दी गई राय को लेकर भी विविधता देखने को मिलती है। यह अच्छे कॉर्पोरेट प्रशासन का समर्थन करती है। इसके अलावा यह क्रेडिट गुणवत्ता के लिए भी पॉजिटिव है।