Dainik Haryana News

Amrit Bharat Railway : सिक्कीम दौरे पर आज पीएम मोदी, आजादी के बाद इस रेलवे स्टेशन पर पहली बार दौड़ेगी ट्रेन 
 

Sikkim China border : आज देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी जी सिक्कीम दौरे पर हैं। पीएम मोदी रेलवे स्टेशन का शिलान्यास करने जा रहे हैं जिसके बाद रेलवे को एक बड़ा तोहफा मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं कौन से रेलवे स्टेशन का होने जा रहा है शिलान्यास। 
 
Amrit Bharat Railway : सिक्कीम दौरे पर आज पीएम मोदी, आजादी के बाद इस रेलवे स्टेशन पर पहली बार दौड़ेगी ट्रेन 

Dainik Haryana News,PM Modi In Sikkim(नई दिल्ली): पीएम मोदी आज अमृत भारत योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास करने जा रहे हैं। एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो सुरक्षा और रणनीतिक रूप से काफी ज्यादा अहमियत देते हैं। बताया जा रहा है कि इस रेलवे स्टेशन पर पहली बार आजादी के बाद ट्रेन दौड़ने जा रही है। दरअसल, जिस रेलवे स्टेशन का हम नाम ले रहे हैं वह रेंगपो रेलवे स्टेशन है। 45 किलोमीटर वाली रेल लाइन परियोजना सिवोक-रेंगपो को 2022 में मंजूरी मिली थी. इसके तैयार होने से गंगटोक से नाथू ला सीमा तक जाने वाली सिक्किम-चीन सीमा तक एक मजबूत रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा। 


यह रेलवे स्टेशन भारत वे चीन की सुरक्षा के लिए भी जरूरी माना जा रहा है। अरूणाचल प्रदेश 200 किलोमीटर भालुगपोंग-तेंग-तवांग सीमाओं की रेलवे लाइन के बाद यह एक जरूरी परियोजनाओं में से एक है। रेंगपो रेलवे स्टेशन का काम तीन चरणों में पूरा किया जा रहा है, जिसके तहत पहले फेज में सिवोक से रेंगपो तक, दूसरे फेज में रेंगपो से गंगटोक तक और तीसरे फेज में गंगटोक से नाथुला तक स्टेशन तैयार किया जाएगा.

READ ALSO :Delhi Weather Today : आज देश में कैसा रहेगा मौसम, चेक करें अपने शहर का मौसम

पहले चरण का कार्य पूरा होने से न केवल चीन की सीमा से लगे सिक्किम में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेग बल्कि देश के लिए राष्ट्रीय रक्षा एजेंडे को भी बढ़ावा मिलेगा. सिवोक-रेंगपो रेल लिंक भारतीय सेना सुरक्षा बलों के लिए रणनीति रखना ज्यादा जरूरी है। रेलवे कनेक्टिविटी बढ़ाने से सैन्य रसद पर सीधा असर देखने को मिलेगा। उपकरणों और हथियारों को पहुंचाने में आसानी हो जाएगी।

 
सिवाक-रेंगपो रेल लाइन :

प्रस्तावित 44.98 किलोमीटर लंबा व सिक्किम के रेंगपो पर समाप्त होता है। इस दौरान 5 स्टेशन होंगे जिनमें रियांग, तीस्ता बाजार, मेली, रेंगपो व सिवोक को शामिल किया गया है। इस रेल लाइन में 14 सुरंगे, 13 ओवर ब्रिज, 35 किलोमीट व 35 किलोमीटर से ज्यादा सुरंगे बनाने का काम किया जा चुका है। इस साल मार्च में ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो चुका है जो जल्द से जल्द पूरा कर दिया जाएगा। 


तीस्ता बाज़ार रेलवे स्टेशन(Idian Railway) को संभावित रूप से सबसे अधिक ऊंचाई और अर्ध-पहाड़ी इलाके में तैयार होने वाला पहला भूमिगत ब्रॉड गेज स्टेशन होगा. 620 मीटर लंबे प्लेटफार्म पर एक पूरी कोच वाली ट्रेन खड़ी हो सकती है. स्टेशन में आपात स्थिति और निकासी के लिए छह पहुंच सुरंगें होंगी. रेल मार्ग को जोड़न के लिए सुरंग में लाइन बिछाने का काम अभी भी किया जा रहा है, क्योंकि यह स्टेशन दार्जिलिंग को गंगटोक से जोड़ेगा ताकि यात्री दोनों गंतव्यों तक आसानी से जोड़ेगा ताकि यात्री दोनों गंतव्यों तक आसानी से जा सकें.

READ MORE :Delhi Murder News : नजफगढ़ में डबल मर्डर से अफरा-तफरी, सैलून में ताबड़तोड़ फायरिंग

अलीपुरद्वार डिवीजन के डीआरएम श्री अमरजीत गौतम ने कहा, 'परियोजना का पहला चरण 2025 तक दूसरे और तीसरे चरण का अभी सर्वेक्षण चल रहा है और स्टेशन स्थानों के लिए डीपीआर रिपोर्ट तैयार की जा रही है. जिसमें रक्षा मंत्रालय की भागीदारी होगी क्योंकि यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है. ये चरण 2029 तक पूरे हो सकते हैं, सिक्किम के दुर्गम और चुनौतीपूर्ण रेलवे रेल मार्ग का विस्तार करने में सक्षम होगा क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं है जो रेलवे नहीं कर सकता है.