Dainik Haryana News

New IPO In Market : आज खुल रहा इस कंपनी का आईपीओ, निवेश से पहले जानें ये जरूरी बातें 

New IPO In Market Today : अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक कंपनी के आईपीओ के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज खुलने जा रहा है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
New IPO In Market : आज खुल रहा इस कंपनी का आईपीओ, निवेश से पहले जानें ये जरूरी बातें 

Dainik Haryana News,Popular Vehicles and Services IPO(नई दिल्ली): जो निवेशक आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं उनके पास सुनहरा मौका है। इस कंपनी का आईपीओ 14 मार्च को बंद होने जा रहा है। कंपनी का लक्ष्य 602 करोड़ रूपये जुटाने का है। दरअसल, जिस कंपनी की हम बात कर रहे हैं वह वीकल्स एंड सर्विसेज कंपनी का आईपीओ है जो आज खुलने जा रहा है। लेकिन इसे लेने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं उन बातों के बारे में। 


जानें कंपनी के बिजनेस के बारे में?

सबसे पहले हम कंपनी के बिजनेस के बारे में जानते हैं, यह कंपनी ओटोमोबाइल डीलरशिप के कंप्लीट ईकोसिस्टम से जुड़ी हुई है और इसमें वाहनों की बिक्री, सर्विसिंग, स्पेयर पार्ट्स और एक्सेसरीज का डिस्ट्रीब्यूशन, पुराने वाहनों की बिक्री और एक्सचेंज, ड्राइविंग स्कूलों को ऑपरेट करना और थर्ड पार्टी फाइनेंशियल एंड इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स की बिक्री शामिल है।

READ ALSO :Best Business Idea: एक बार शुरू कर दिया ये बिजनेस तो हर महिने होगी लाखों की कमाई


बुक रनिंग मैनेजर:


इस आईपीओ के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, नुवामा वेल्थ और सेंट्रम कैपिटल को बुक रनिंग मैनेजर बनाया गया है। लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईपीओ का शेयर अलॉटमेंट 15 मार्च को फाइनल हो जाएगा और लिस्टिंग 19 मार्च तक चल सकती है। 


प्राइस बैंड


पॉपुलर वीकल्स ने इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 280 से 295 रुपये रखा गया है। अपर एंड पर कंपनी की 602 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।किसके लिए कितना पैसा किया गया रिजर्व झ् आईपीओ में 50 प्रतिशत के करीब हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व रखे गए हैं और 15 प्रतिशत, 35 प्रतिशत नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और रिटेल इंवेस्टर्स के लिए रखा गया है। 


 फाइनेंशियल परफॉरमेंस


फाइनेंशियल ईयर 2023 में कंपनी का ऑपरेशंस से रेवेन्यू 41 फीसदी की तेजी के साथ 4,875 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 91 फीसदी तेजी के साथ 64 करोड़ रुपये रहा।

READ MORE:Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख


पैसों को कहां लगाएगी कंपनी :

ये जान लेना चाहिए कि कंपनी आईपीओ से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल कहां करने जा रही है और जनरल कॉरर्पोरेट उद्देश्य के लिए किया जाएगा। इसके अलावा मार्केट एनालिस्ट्स पॉपुलर वीकल्स एंड सर्विसेज(Popular Vehicles and Services IPO Live) का जीएमपी अनलिस्टेड मार्केट में 25 रूपये चल रहा है।  

कंपनी का आउटलुक :

देश की इकॉनोमी में ओटोमोबाइल इंडस्ट्री का आउटलुक देखना जरूरी होता है। कंपनी की जीडीपी में कितनी हिस्सेदारी है और इंडिया में कंपनी का मार्केट कैसा है। कंपनी की एक साल में दो करोड़ से ज्यादा गाड़ियां बिकती हों। इसके अलावा कंपनी के आईपीओ का साइज देखना चाहिए, जैसे 84 लाख फे्रश इक्विटी शेयर जारी किए गए हैं व 1.19 लाख शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल के जरिए की जाएगी।