Dainik Haryana News

Post Office Scheme  :  पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, मिलेंगे 7.25 लाख रूपये 

Post Office New Scheme  :  पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए ऐसी स्कीम लेकर आता रहता है जिसमें कम निवेश में उन्हें ज्यादा रिटर्न मिलता है। एक ऐसी ही स्कीम पोस्ट ऑफिस आपके लिए लेकर आया है जिसमें अगर आप एक साल के लिए निवेश करते है तो आपको 6.8 प्रतिशत फीसदी का रिटर्न मिलेगा।
 
 
Post Office Scheme  :  पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, मिलेंगे 7.25 लाख रूपये 

Dainik Haryana News, Post Office Saving Scheme (New Delhi)   :   बढ़ती महंगाई के कारण ज्यादातर लोगों की सैलेरी उनके खर्चों के लिए कम पड़ जाती है। अगर वे थोड़ा बहुत पैसा किसी भी तरह बचा लेते है तो उनके सामने एक बड़ी समस्या ये पैदा हो जाती है कि वह उन पैसों का निवेश कहां करें? पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। अलग-अलग सालों के लिए इसमें अलग-अलग निवेश मिलता है। जैसे अगर आप एक साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.8 प्रतिशत फीसदी का रिटर्न मिलता है।

Read Also : Post Office दे रहा हर महीने लाखों कमाने का मौका, जानें डिटेल

आज हम ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें निवेश करके आप मोटा फंड मात्र 5 साल में इकट्ठा कर सकते है। उसके ब्याज से ही आपकी कमाई लाखों की हो जाएगी। वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीमें ऐसी हैं जो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा देती हैं। लेकिन टाइम डिपॉजिट में आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है। इसमें निवेश से आप 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट भी पा सकते हैं। इसमें आप मिनिमम 1000 रूपये से निवेश की शुरूआत कर सकते हैं।

ऐसे बनेगा मोटा मुनाफा

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक का निवेश कर सकते हैं। अलग-अलग साल के लिए इसमें अलग-अलग रिटर्न मिलता है। जैसे अगर आप 1 साल के लिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 6.8 प्रतिशत फीसदी का रिटर्न मिलेगा। 2 साल के निवेश पर 6.9 प्रतिशत और 5 साल के निवेश पर 7.5 प्रतिशत रिटर्न मिलता हैं। इस स्कीम में आपका ब्याज हर महीने पर कैलकुलेट होता है, जो आपको सालाना मिलता है।


यहां समझें ब्याज का कैलकुलेशन

मान लीजिये आपने टाइम डिपॉजिट में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश किये हैं. अब इसपर आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. मैच्योरिटी यानि 5 साल बाद आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे. जिसमे 5 लाख आपके निवेश के और बाकि आपकी ब्याज से कमाई है. इसमें आपको इसको एक बार और बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है. मतलब अगर आपने इसको 5 साल के लिए और बढ़ा दिया तो आप 10,00,799 रुपये मैच्योरिटी पर कमा सकते हैं.

Read More : Post Office की यह धाकड़ स्कीम, महज इतने दिनों में कर रही पैसा डबल