Dainik Haryana News

Post Office RD Scheme : महज 300 रूपये के निवेश में मिल रहे 21,410 रूपये

Post Office Latest Scheme : अगर आप अपने भविष्य के लिए कोई अच्छी सी योजना की तलाश में हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें महज ही 300 रूपये के निवेश पर हजारों रूपये मिलते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।
 
Post Office RD Scheme : महज 300 रूपये के निवेश में मिल रहे 21,410 रूपये

Dainik Haryana News,Post Office RD Scheme Interest Rate(ब्यूरो): आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश सुरक्षित होता है। यह ऐसी योजना है जिसमें महज 300 रूपये के निवेश में हजारों रूपये की बचत होती है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि 300 रूपये जमा करने पर आप कितना रिटर्न पा सकते हैं। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक ऐसी योजना है जिसमें आपको हर महीने पैसा जमा करना होता है और सिर्फ 100 रूपये जमा करने होते हैं। इसकी मैच्योरिटी 60 महीने की होती है।

READ ALSO :Indian Man Killed in israel : इजरायल में मिसाइल हमले में एक भारतीय की मौत, चेक करें अपडेट

आप एक से ज्यादा रेकरिंग डिपॉजिट खुलवा सकते हैं और हर महीने कम से कम 100 रूपये जमा कराने होंगे। 60 महीने पूरे होते ही आप बैंक से ब्याज समेत अपना रिटर्न ले सकते हैं। इसमें आप सिंगल अकाउंट, जॉइन्ट अकाउंट और तो और तीन लोगों के साथ मिलकर भी रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम(Recurring Deposit Scheme) का अकाउंट खोल सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि अगर आप इस योजना में एक साल तक पैसा जमा कर देते हैं तो इस जमा रकम पर लोन की सुविधा ले सकते हैं।

आप किसी भी पोस्ट ऑफिस(Post Office Viral Scheme) में जाकर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। शर्तें ये होंगी कि इसके लिए आपको इंडिया का मूल निवासी होना होगा। 10 साल के बच्चे का अगर खाता खुलवा रहे हैं तो साथ में माता-पिता उसे हैंडल करने के लिए होने चाहिए। आप आफलाइन बैंक में जाकर खाता ओपन करा सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, फोटो, जन्म प्रमाण पत्र आदि कागजात की जरूत होती है। 


महज 300 रूपये जमा कराने पर मिलेगा इतना ब्याज :

READ MORE:Indian Share Price : इस कंपनी के शेयर के आगे सभी फेल, एक दिन में दिया 22 लाख करोड़ का रिटर्न

अगर आप 60 महीने यानी 5 साल तक हर महीने 300 रूपये जमा करते हैं तो 18 हजार रूपये जमा करेंगे। अब आपको 6.7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिल रहा है और इस पर ब्याज 3410 रूपये व पूरा अमाउंट 21,410 रूपये बनता है। इसके अलावा अगर आप एक हजार, दो हजार व पांच हजार रूपये जमा करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 71,366 रूपये मिलेंगे।