Dainik Haryana News

Reliance Foundation : रिलायंस फाउंडेशन ने 2 लाख तक की स्कॉलरशिप के लिए 5 हजार अंडरग्रेजुएट छात्रों के नामों की घोषणा की

Reliance Foundation Undergraduate Scholarship 2023-24 :रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2023-24 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। देश भर से पांच हजार छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। इन में हरियाणा के 174 छात्र शामिल हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह भारत की सबसे बड़ी और समावेशी छात्रवृत्तियों में से एक है।
 
Reliance Foundation : रिलायंस फाउंडेशन ने 2 लाख तक की स्कॉलरशिप के लिए 5 हजार अंडरग्रेजुएट छात्रों के नामों की घोषणा की

Dainik Haryana News, Reliance Foundation Undergraduate Scholarship 2023-24 Update(नई दिल्ली): रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2023-24 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। देश भर से पांच हजार छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। इन में हरियाणा के 174  छात्र शामिल हैं । उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह भारत की सबसे बड़ी और समावेशी छात्रवृत्तियों में से एक है। स्कॉलरशिप में छात्रों को 2 लाख रुपये तक के अनुदान के साथ, पूर्व छात्रों के नेटवर्क का हिस्सा बनने का अवसर मिलता है।

READ ALSO :Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख

भारत के 35 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के 58,000 से अधिक छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। इनमें से 5000 विद्यार्थियों का चयन एक व्यवस्थित और सघन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया। एप्टीट्यूड टेस्ट और 12वीं कक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को इसका आधार बनाया गया। चयनित छात्रों में से 75% की वार्षिक घरेलू आय 2.5 लाख रुपये से कम है।

छात्र अपने आवेदन का परिणाम www.reliancefoundation.org से जान सकते हैं।

रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप का उद्देश्य ऐसे छात्रों की सहायता करना है जो खुद को और अपने समुदायों को ऊपर उठाने के साथ साथ देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान कर सकें। योग्यता व साधनों की उपलब्धता (merit cum means) के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है। ताकी वे बिना किसी वित्तीय बोझ के अपनी स्नातक की पढ़ाई जारी रख सकें।

READ MORE :Online Business Idea : कभी हिंदी मीडियम की वजह से उड़ाया था मजाक, आज मेहनत के दम पर खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी

 इन में हरियाणा के 174  छात्र शामिल 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के 58,000 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था. आवेदन का परिणाम www.reliancefoundation.org पर देखा जा सकता है. यह भारत की सबसे बड़ी समावेशी और विविध उच्च शिक्षा छात्रवृत्तियों में से एक है.

शिक्षा, उत्कृष्टता और नवाचार के अपने व्यापक दृष्टिकोण के आधार पर, रिलायंस फाउंडेशन यह सुनिश्चित करने का लगातार प्रयास कर रहा है कि ‘मेरिट कम मीन्स’ तरीके का उपयोग कर स्नातक छात्रों के एक मजबूत एवं विविध समूह का चयन हो, युवाओं की क्षमता उजागर हो और राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छुए। अब तक रिलायंस ने 23,136 छात्रवृत्तियां प्रदान की हैं, जिनमें से 48% लड़कियां हैं और 3,001 दिव्यांग छात्र हैं।

इस वर्ष के समूह में वाणिज्य, कला, व्यवसाय/प्रबंधन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, विज्ञान, चिकित्सा, कानून, शिक्षा, हॉस्पिटैलिटी, वास्तुकला, इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी और अन्य स्नातक डिग्री सहित सभी विषयों के छात्र शामिल हैं।

READ MORE :Latest Business Idea: 20 बिजनेस में मिली असफलता, 21वीं बार में खड़ी करी 1 लाख करोड़ की कंपनी

रिलायंस 1996 से योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए दिसंबर 2022 में रिलायंस के संस्थापक-अध्यक्ष श्री धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती(90th birth anniversary of Shri Dhirubhai Ambani) पर रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर एवं चेयरपर्सन श्रीमती नीता अंबानी ने घोषणा की थी कि वे अगले 10 वर्षों के दौरान 50,000 छात्रवृत्तियां प्रदान करेंगी। स्कॉलरशिप 2023-24 के लिए 5000 छात्रों के नामों की यह घोषणा, भारत के भविष्य के निर्माण के प्रति रिलायंस की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।