Dainik Haryana News

Sahara India Refund List : सिर्फ इन निवेशकों को मिलेगा सहारा इंडिया का पैसे, रिफंड लिस्ट जारी 

Sahara India Refund List Released : अगर आपने भी सहारा इंडिया में निवेश किया था और पैसों का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। सहारा इंडिया की पेमेंट लिस्ट को जारी किया गया है। आइए खबर में जानते हैं कौन से निवेशकों को मिलेगा पैसा। 
 
Sahara India Refund List : सिर्फ इन निवेशकों को मिलेगा सहारा इंडिया का पैसे, रिफंड लिस्ट जारी 

Dainik Haryana News,Sahara India Refund List 2024(चंडीगढ़): सहारा इंडिया के निवेशकों को 10 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। अगर आपने भी अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लिया है ता आपके पास पैसे आ सकता है। 18 जुलाई 2023 से ही सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शरुआत की थी और सहारा इंडिया पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया था। जो भी निवेशक रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं उन्हें ध्यान रखना है कि उन्हें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी है और जारी किए जाने वाले रिफंड पोर्टल के जरिए ही करनी है।

 
इन निवेशकों को मिलेगा पैसा:

READ ALSO :Haryana Govt provide 6Lakh Jobs : हरियाणा सरकार 6 लाख युवाओं को देने जा रही सरकारी नौकरी, इतनी होनी चाहिए सालाना आय

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने वाले ऐसे निवेशकों को राशि प्रदान की जा रही है। जिनकी भी मैच्योरिटी पूरी हो चुकी है और रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पहले पूरी जानकारी लेनी जरूरी है। अभी निवेशकों को पांच हजार करोड़ रूपये की राशि बांटी जाएगी और इसके बाद आगे की राशि भी निवेशकों को दे दी जाएगी। इस राशि को देने का समय 45 दिन का समय दिया गया है, अगर 45 दिन का समय पूरा हो चुका है तो आपको अपना पैसा मिल जाएगा।

अगर आपका रजिस्ट्रेशन पेंडिग है और प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है तो आपको अपना पैसा नहीं मिलेगा। अगर सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस देखने पर आपको आपका रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट हुआ देखने को मिलता है तो आपको फिर से दोबारा फॉर्म को रिसबमिट कर देना है। लेकिन ध्यान रहे जो नया ऑप्शन फॉर्म को रिसबमिट करने को लेकर उपलब्ध करवाया गया है उसी के जरिए आपको फॉर्म को रिसबमिट करना है। वहीं अगर आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया गया है तो ऐसी स्थिति में आपको निवेश की गई राशि बहुत जल्द प्रदान कर दी जाएगी।

READ MORE :Govt Schem : 10वीं पास युवाओं को इस योजना के तहत मिल रहे 8 हजार रूपये, कौन कर सकता है आवेदन?


2024 में इन निवेशकों को मिलेगा पैसा :

सहारा इंडिया का पैसा लेने के लिए आपको कुछ शर्तों व नियमों का पालन करना होगा और इस साल जिनका रजिस्ट्रेशन पूरा हुआ है उनको ही पैसा मिलेगा। अगर रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं हुआ है तो दौबारा से प्रक्रिया का पूरा कर लेना है और फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।  निवेशकों के रिफंड की लिस्ट उनके नामों के अंतर्गत रखा जाता है। इसके लिए आपके पास जरूरी कागजात से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।


सहारा इंडिया की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम?

1.सबसे पहले आपका सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को अपने फोन में खोल लेना होगा। 
2.अब वहां पर लॉगिर का विकल्प होगा और उस पर क्लिक करें।
3.अब वहां आपको अपने आधार कार्ड के 4 अंकों को दर्ज करना है और नीचे से आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मिलेगा।  
4.वहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करं और ओटीपी को प्राप्त करें। 
5.इसके बाद जो भी ओटीपी आपके पास आएगा उसे दर्ज करें। वहीं से आपको पता चल जाएगा कि आपका रजिस्ट्रेशन होगा या नहीं।