Dainik Haryana News

Senior Citizen Saving Scheme : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, इस स्कीम में मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज
 

Senior Citizen Saving Scheme Post Office : हर सीनियर ये चाहता है कि उसका भविष्य रिटायरमेंट के बाद अच्छे से गुजरे। ऐसे में सभी कोई ना कोई ऐसी स्कीम की तलाश में रहते हैं जिससे अच्छा रिटर्न मिल रहा होता है। मार्केट में काफी सारी योजनाएं उपलब्ध हैं जहां पर हम निवेश कर सकते हैं। ऐसे में आज हम बताने आए हैं कि बुजुर्गों को अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए कौन सी योजना में निवेश करना चाहिए। 
 
Senior Citizen Saving Scheme​​​​​​​ : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, इस स्कीम में मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

Dainik Haryana News,Post Office Scheme For Senior Citizen(ब्यूरो): रिटारमेंट के बाद अगर आप भी अपने भविष्य को अच्छा और बिना किसी परेशानी के काटना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सीनियर को अच्छा रिटर्न मिलेगा। किसी भी अच्छी स्कीम में पैसा निवेश करना आपके भविष्य को सिक्योर बनाता है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम(Senior Citizen Saving Scheme Interest Rate In India) आपके बुढ़ापे के लिए अचछा विकल्प हो सकता है।

READ ALSO :पति-पत्नी मिलकर Post Office की इस स्कीम में मिलकर करें निवेश, 2 लाख के करीब कमा लेंगे ब्याज

इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें होती हैं जिन्हें फोलो करने के बाद ही आपको इसमें निवेश करना है। योजना में निवेश क रने के लिए आपकी आयु 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इस योजना में आप एक हजार रूपये से लेकर 30 लाख रूपये का निवेश कर सकते हैं। डिफेंस सेक्टर से रिटायर होने वाले भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं।  किसी ने 50 साल से ज्यादा की उम्र में वॉलंटरी रिटायरमेंट ले रखी है।


सेविंग स्कीम के लाभ :

READ MORE :Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, ब्याज पर भी मिलेगा ब्याज

इस योजना में आप एक हजार रूपये से लेकर 30 लाख रूपये तक निवेश कर सकते हैं। पहले इसकी लिमिट 15 लाख रूपये थी जो अब बढ़ाकर 30 लाख रूपये कर दी गई है। 1 साल की FD पर 6.9%, 2 साल और 3 साल की FD पर 7%, 5 साल के FD पर 7.5% की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम(Post Office New Scheme) में 5 साल के प्लान पर निवेश करते हैं, तो आपको 8.2% के हिसाब से ब्याज मिलने वाला है. एक लाख से ज्यादा पैसे जमा करके अगर आप खाता खुलवाना है तो चेक के जरिए पेमेंट करनी होगी और समय के बारे में जानकारी देनी होगी। जितने समय के लिए आप निवेश करना चाहते हैं तो आप पर निर्भर करता है।