Dainik Haryana News

Start Ups Business Idea   :   150 बार बिजनेस आइडियाज हुए रिजेक्ट, हार न मानकर आज खड़ी की 64 हजार करोड़ की कंपनी
 

Best Business Ideas 2024   :   कहा जाता है कि सफलता उसी को मिलती है जो असफलताओं के आगे हार नहीं मानते है। ऐसी ही एक शख्स की कहानी हम लेकर आए है जिसने 150 बार असफलता का सामना करते हुए भी हार नहीं मानी और आज करोड़ों की कंपनी का मालिक है।
 
 
Start Ups Business Idea   :   150 बार बिजनेस आइडियाज हुए रिजेक्ट, हार न मानकर आज खड़ी की 64 हजार करोड़ की कंपनी

Dainik Haryana News, Mobile Business Idea (New Delhi)  :  लगातार प्रयास से और हर परिस्थितियों का डटकर सामना करने से कुछ भी हासिल किया जा सकता है।  ऐसा ही कुछ कर दिखाया है हर्ष जैन ने। उन्होंने एक आइडिया पर बिजनेस करने की सोची लेकिन शुरू करने के लिए उसके पास पैसे नहीं थे। पैसे जुटाने ने लिए हर्ष ने कई दरवाजे खटखटाए। उन्होंने 10 या 20 नहीं बल्कि पूरे 150 वेंचर्स के पास जारि अपना बिजनेस आइडिया सुनाया और निवेश करने के लिए कहा लेकिन सभी ने उनके आइडिया को रिजेक्ट कर दिया।

Read Also : New Business Idea: शुरू करे हर घर में डिमाड वाला बिजनेस, ये आइडिया 2024 में कर जाएगा काम

हर्ष जैन की सफलता की कहानी इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने 150 बार रिजेक्ट होने के बावजूद भी हार नहीं मानी और न ही अपने आइडिया को बदला। आखिरकार उन्हें एक निवेशक मिला और हर्ष का आइडिया अब एक स्टार्टअप के रूप में लोगों के सामने आया। हर्ष का भरोसा और हौसला रंग लाया। आज उनकी कंपनी का मार्केट वैल्यू 64 हजार करोड़ रूपये से भी ज्यादा है।

क्या था हर्ष का बिजनेस आइडिया

हर्ष जैन ने बताया है कि साल 2012 में उन्होंने फैंटेसी गेम का आइडिया बनाया और इस पर ऐप बनवाने के लिए पैसे जुटाने की कोशिश की। हर्ष( Harsh Jain success story) ने बताया कि हम अपना आइडिया लेकर 1-2 या 10-20 लोगों के पास नहीं बल्कि पूरे 150 लोगों के पास गए, लेकिन सभी ने इसे रिजेक्ट कर दिया। आखिर उन्हें फंडिंग मिली और ड्रीम 11 नाम से उनका फैंटेसी गेमिंग ऐप (fantasy game idea) आज एक बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई। इस ऐप पर आज किक्रट, हॉकी, फुटबॉल सहित तमाम तरह के कम खेले जाते है।

ऐसे की सफर की शुरूआत

वर्ष 2008 में जब पहली बार देश में इंडियन प्रीमियर लीग हुआ तब हर्ष (Harsh Jain founder of Dream 11 )को आइडिया आया और अपने पार्टनर भावित के साथ मिलकर ड्रीम11 प्रोजेक्ट (dream11 project) तैयार किया. जब कहीं से भी उन्हें फंडिंग नहीं मिली तो दोनों दोस्तों ने मिलकर खुदसे पैसे लगाकर इसे शुरू किया. साल 2014 में पहली बार ड्रीम11 शुरू हुआ और इसी साल यूजर की संख्या 10 लाख पहुंच गई. 2018 तक यूजर्स की संख्या बढ़कर 4.5 करोड़ हो गई, जो अभी करीब 20 करोड़ के आसपास है.

Read More : New Business Idea : डॉक्टर व आईएएस की नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस, आज खड़ी 15 हजार करोड़ की कंपनी