Dainik Haryana News

UP government build 466 Roads from single used plastic waste  : उत्तर प्रदेश सरकार सिंगल यूज्ड प्लास्टिक कचरे से बनाएगी 466 सड़कें

UP News : उत्तर प्रदेश में सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए  योगी सरकार तेजी काम कर रही है। और बहुत अधिक अच्छे काम कर रही है। योगी सरकार हर दिन तेजी से कार्य कर रही है आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।
 
UP government build 466 Roads from single used plastic waste  : उत्तर प्रदेश सरकार सिंगल यूज्ड प्लास्टिक कचरे से बनाएगी 466 सड़कें

Dainik Haryana News,UP Today News(ब्यूरो): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी  में सड़कों के निमार्ण के और सुधारीकरण में कोलतार के साथ ही सिंगल यूज्ड प्लास्टिक वेस्ट  का इस्तेमाल कारागर  साबित हो रहा है। प्रदेश में कुल 813 किलोमीटर सड़को निमार्ण  व सुधारीकरण कराया गया है। इसमें  446 सड़कों व मार्गों को नवीन तकनीक से प्लास्टिक मार्ग  तौर पर बनाया गया है। एक  रिपोर्ट के अनुसार  हर रोज एक सड़क और तीन दिन में एक पुल  निर्माण हो रहा है।


रोज एक सड़क और तीन दिन में एक पुल का निर्माण

READ ALSO :UP Love Affair: पति से नहीं हुआ पत्नी का खर्च पूरा, पत्नी ने कर दिखाया ये काम


एक रिपोर्ट के अनुसार  प्लास्टिक से सड़क बनाने के मामले में भारत अग्रणी है और यहां 2500 किलोमीटर से अधिक  सड़के प्लास्टिक  बनी है। सड़कों के निमार्ण की यह प्रक्रिया अमेरिका समेत के 15 देशों के इस्तेमाल में लाई जा रही है और इस लिहाज से  यूपी में योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में 813 किलोमीटर  की लंबाई में सड़कों का निर्माण करना  इस बात को दर्शाता है कि  भारत में उत्तर प्रदेश ही  इस प्रक्रिया के अग्रणी राज्य के तौर पर देखा जाता है। 
 लोक  निर्माण विभाग के अनुसार प्रदेश में औसतन प्रतिदिन  एक सड़क में एक पुल का निर्माण होता है।


योगी सरकार में 27397 किमी ग्रामीण मार्गों का निर्माण

READ MORE :UP News : प्राण प्रतिष्ठा से पहले यूपी में चली गोली, एक शख्स की मौत


 लोक  निर्माण विभाग  के आंकड़ों के अनुसार  योगी सरकार के कार्यकाल में कुल मिलाकर 27397 किमी मार्गों का निर्माण हुआ है। वहीं मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के अंतर्गत ग्रामों व मजरों  में कुल 181 मार्ग निर्माण का कार्य पूरे हुए हैं।  वहीं, प्राप्त आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2023-2024 में अब तक 44382 किमी लंबाई को गड्ढमुक्त  और 26976 किमी की  लंबाई के मार्गों  की नवीनीकरण  की प्रक्रिया पूरी की गई है। इसके अतिरिक्त 224 दीर्घ सेतु  कनेक्टिंग रोड समेत  96 रेल सेतुओं  का निर्माण अब तक पूरा हो गया है और इन  पर  आवागमन  भी शुरू हो गया है।