Dainik Haryana News

Saving Account Deposited Limits: कितने रुपए तक जमा कर सकते हैं आप अपने बचत खाते में, क्या कहते हैं RBI रूल

Saving Account:  आप एक सेविंग अकाउंट में कितने रुपए तक की धनराशि जमा करवा सकते हैं इसको लेकर क्या कहता है आयकर विभाग।
 
Saving Account Deposited Limits: कितने रुपए तक जमा कर सकते हैं आप अपने बचत खाते में, क्या कहते हैं RBI रूल

Dainik Haryana News: RBI Saving Account Rules(नई दिल्ली):  आज टेक्निकल के जमाने में लगभग घर में हर एक सदस्य का खाता आपके बैंक में बड़ी आसानी से देखने को मिल जाएगा। बैंक में खाता होने से आपको बहुत सी सुविधाएं बड़ी आसानी से मिल जाती है जैसे कि किसी प्रकार का लेनदेन करने के लिए अब आपको बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और आसानी से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

सभी के पास अलग-अलग बैंक अकाउंट होते हैं तो किसी के पास सेविंग अकाउंट तथा किसी के पास करंट अकाउंट तो किसी के पास बिजनेस अकाउंट होता है। आप एक सेविंग अकाउंट में कितने रुपए तक की धनराशि जमा करवा सकते हैं इसको लेकर क्या कहता है आयकर विभाग।

 लगभग बैंक में सेविंग अकाउंट सबसे ज्यादा खुलवाए जाते हैं: 

Read Also: स्कूटर, बाइक के रजिस्ट्रेशन हुए बंद, जानें कारण

जिन लोगों को एक सीमित  लेनदेन करना है उनके लिए सेविंग बैंक अकाउंट अच्छा रहता है।

 इतने रुपए तक रख सकते हैं सेविंग अकाउंट में कैश

 अगर आप अभी सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप कितने रुपए तक अपने बचत खाते में रख सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने सेविंग अकाउंट में जितने चाहे उतने पैसे रख सकते हैं लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा आप अपने बचत खाते में उतने ही पैसे रखे जितने ITR के दायरे में आते हैं। इससे ज्यादा पैसे रखने पर आपको ब्याज तो मिलेगा इसके लिए आपको टैक्स भी चुकाना पड़ेगा।

 क्या कहते हैं नियम

 अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में ज्यादा पैसे रखते हैं तो उसे राशि के ऊपर मिलने वाले ब्याज समेत आपको इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देनी होगी। हिमालय यदि आपकी सालाना इनकम 7 लख रुपए है और उसे पर ₹7000 का ब्याज आपको मिल रहा है तो आपकी सालाना इनकम 7.70 लाख मानी जाएगी।

Read Also: दिल्ली में नई बस सुविधा शुरू, Auto वालों की बड़ी परेशानी

यदि आप ITR से ज्यादा पैसे अपने सेविंग अकाउंट में रखते हैं तो इसकी जानकारी आपको इनकम टैक्स विभाग को देनी होगी, यदि आप ऐसा नहीं करते तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आप पर एक्शन ले सकता है। आप पर उचित कार्रवाई की जा सकती है और आपको अपनी राशि का टैक्स चुकाना  पड़ेगा ही। आप अपने सेविंग अकाउंट में जितने चाहे उतने पैसे रख सकते हैं लेकिन आपको ज्यादा पैसे रखने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसकी जानकारी देकर नियमों के हिसाब से टैक्स चुकाना होगा।