Dainik Haryana News

70 People Died Due to Tunnel Collapse : सोने की खदान में बनाई गई सुरंग धंसने से 70 लोगों की मौत 

Tunnel Collapse In Africa : एक बड़ा हादसा सामने आ रहा है जिसमें सोने की खदान में बनी सुरंग धंसने से एक साथ 70 लोगों की मौत हो गई है। आइए खबर में जानते हैं कैसे हुआ ये हादसा। 
 
70 People Died Due to Tunnel Collapse : सोने की खदान में बनाई गई सुरंग धंसने से 70 लोगों की मौत 

Dainik Haryana News,Tunnel Collapse In Africa News(ब्यूरो): अफ्रीका देश माली में सोने की खदान में सुरंग अचानक से ही नीचे धंस गई है। हादसा बुधवार को हुआ है जिसमें 70 लोगों की मौत हुई है और कुछ लोगों को अभी भी तलाश किया जा रहा है। हादसे में अभी मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है और यह इन दिनों सबसे बड़ी खदान दुर्घटना है। माली में अकसर खदान दुर्घटना होती रहती हैं। माली को सबसे ज्यादा सोने के उत्पादन के लिए जाना जाता है और वहां पर दुर्घटना होती रहती है। हाल ही में जो घटना हुई है वहा दर्दनाक है।

READ ALSO :Health Benefits Of Sweet Potato : सर्दी में शकरकंद के फायदे जानकर हो जाएगें हैरान, आप भी चख सकते है स्वाद


दक्षिण-पश्चिम शहर कंगाबा(South-West City Kangaba) में सोने की खदानों के एक अधिकारी उमर सिदीबे ने शुक्रवार को हादसे के बारे में एएफपी को बताया है कि अचानक से शोर हुआ और एक दम से जमीन नीचे की तरफ आ गई।  वहां पर 200 से ज्यादा सोने की खदानें हैं और अब लोगों की तलाश को खत्म कर दिया गया है। क्योंकि जमीन से 70 लोगों को निकाला गया है। माली सरकार ने खनन स्थलों के पास रहने वाले समुदायों और सोने की खदान करने वालों से सुरक्षा को लेकर जारी दिशा निर्देशों का पालन करने और केवल सोने की खानों के लिए बनी परिधि के भीतर ही काम करने का आह्वान किया है।


विदेश की कंपनियां माली में निकालती हैं सोना :

माली की सोने की खदानों से विदेश की कंपनियां सोने निकालती हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के रेसोल्यूट माइनिंग और ब्रिटेन के हमिंगबर्ड रिसोर्सेज जैसे विदेशी समूहों का काम करते हैं, जो सालों से देश में राजनीतिक अस्थिरता के वाबजूद काम कर रहे हैं इन विदेशी कंपनियों के बीच स्थानीस स्तर पर भी खदानों में काम चलता रहता है।

READ MORE :Health Tips: सर्दी के मौसम में इन 6 चीजों का करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट करने में करते हैं मदद


सोने की खदानों में काम करना होता है खतरनाक :

सोने की खदानों में काम करना काफी खतरनाक है। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) की 2019 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, नए गोल्ड पैनिंग श्रमिकों के निरंतर आगमन और उन्हें समर्थन देने के लिए बुनियादी ढांचे की कमी के कारण रहने और काम करने की स्थिति खतरनाक हो गई है। रिपोर्ट का कहना है कि शहरी केंद्र से दूर इन खदानों में काम किया जाता है और ऐसे में बीमारी या हादसे की स्थिति बनी रहती है।