Dainik Haryana News

Health Tips: सर्दी के मौसम में इन 6 चीजों का करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट करने में करते हैं मदद
 

Sag Benefits In Winter: सर्दी के दिनों में जुकाम होना बहुत आम बात हैं। इस मौसम में अगर सेहत पर ध्यान न दिया जाए तो तबीयत खराब होने की सभावना बढ़ जाती है। आज हम आप को 6 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आप की तबीयत को सहीं रखते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
 
Health Tips: सर्दी के मौसम में इन 6 चीजों का करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट करने में करते हैं मदद

 Dainik Haryana News,Tea Benefits In Winter (New Delhi):सर्दी के दिनों में जुकाम होना बहुत आम बात हैं। इस मौसम में अगर सेहत पर ध्यान न दिया जाए तो तबीयत खराब होने की सभावना बढ़ जाती है। आज के भागदौड़ भरी दिनचार्य में स्वाद और सेहत दोनों का एक साथ ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है।

Read Also:Health Tips : कंबल के अंदर जिसके पैर रहते हैं ठंडे, समझें हो सकती है इस विटामिन की कमी


ऐसे में आज कुछ रेसिपी के बारे में जानेंगे जो सर्दी के मौसम में लजीज होने के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखता है। और खास बात ये है कि इसको पकाने के लिए अलग से चीजें खरीदने की जरूरत नहीं होती है रसोई के पहले से मौजूद चीजों से आसानी से पकाया जा सकता हैं इन रेसीपी को पकाना के बारे में आप को जानना चाहिए।

मसाला चाय(Masala Tea)

अगर आप चाय के शैकीन हैं, तो ये आप का मिजाज के साथ में सेहत का भी ध्यान रखती हैं। चाय बनाते समय इलरयची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, तेजपत्ता और चक्रफल डालने से प सिर्फ चाय टेस्टी हो जाती है बल्कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। चाय बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि गरम मसाला थोड़ा ही डालें।

गाजर मूली सूप(Carrot Radish Soup)


ठंड के दिनों में गाजर मूली मिलना बहुत आसान होता है। इन दिनों में गाजर मूली को सलाद के रूप में तो आप खाते हैं लेकिन अब आप इसका सूप भी बना कर पी सकते हैं। ये ठंड के दिनो में शरीर के इम्यूनिटी का बहुत ही ध्यान रखता हैं।


पंजीरी (Register)


पंजीरी सूखे धनिया को पीसकर बनाया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये ठंड के दिनों में सेहत का खास ख्याल रखता है. ठंड के मौसम इसको अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर की इम्यूनिटी अच्छी रहती है। 


साग(Greens)


साग एक ऐसी रेसिपी है जिसको खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। साग में लगभग हर जरीके के पौष्टिक  आहार मिलते हैं। ये शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता हैं।


तिल की लाई(sesame seeds)


तिल की तासीर गर्म होती है। इसको खाने के कई तरीके होते हैं लेकिन तिल की लाई सबसे फेमस है। इसको तिल की लड्डू, तिल की चिक्की के नाम से भी जाना जाता है। इसको बनाने के लिए तिल को पहले भूना जाता है और फिर गुड़ के पाग में इसको मिलाकर इसको लड्डू के जैसे गोल गोल बनाया जाता है।

Read More:Health News: रात के समय खाना खाने के बाद में मीठा खाने वाले जरूर पढ़ ले खबर

 मसाला गुड़(masala jaggery)


ठंड के दिनों में गुड़ के बारे में अब तक बहुत बार सुना होगा। लेकिन मसाला गुड़ सामान्य गुड़ से थोड़ा अलग होता हैं। इसमें सोंठ, घी, अदरक मिलाया जाता हैं। ये ठंड़ के दिनों का एक सुपर फूड है जो शरीर के इम्यूनिटी का बहुत अधिक ध्यान रखता हैं।