Dainik Haryana News

Health Tips : कंबल के अंदर जिसके पैर रहते हैं ठंडे, समझें हो सकती है इस विटामिन की कमी 
 

Health Advice : जैसा कि आप जानते हैं कड़ाके की ठंड पड़ रही है और ऐसे में रात के समय में भी ठंड लगती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पैर पूरी रात कंबल व रजाई में भी ठंडे रहते हैं। अगर आपके पैर भी ठंडे रहते तो जान लें आपके शरीर में किसी विटामिन की कमी हो सकती है। आइए खबर में जानते हैं कौन से विटामिन की कमी हो सकती है। 
 
Health Tips : कंबल के अंदर जिसके पैर रहते हैं ठंडे, समझें हो सकती है इस विटामिन की कमी 

Dainik Haryana News,Vitamin B12(नई दिल्ली): सर्दी में घंटो रजाई में बैठने के बाद भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पैर गर्म नहीं होते हैं। ऐसे में ये कोई आम बात नहीं होती है, क्योंकि यह एक बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अगर आप भी इस परेशानी से परेशान हैं तो जान लें किसी बीमारी का आगाज हो सकता है। अगर आपके शरीर में किसी तरह के विटामिन की कमी रहती है तो शरीर बीमार होना शुरू हो सकता है। 

बी12 की हो सकती है कमी :

READ ALSO :Health News: रात के समय खाना खाने के बाद में मीठा खाने वाले जरूर पढ़ ले खबर

आपके शरीर में किसी तरह का दर्द या ठंडक महसूस होती है और पैरों के तलवे ठंडे  रहते हैं तो शरीर में बी12 की कमी हो सकती है। अगर आपके शरीर में बी12 की कमी हो जाती है तो रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। ऐसे में आपका ब्लड सर्कूलेशन बिगड़ जाता है जिसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों में खून नहीं पहुंच पाता है और हिस्सों में दर्द होता है और पैरों की अंगुलियां ठंडी रहने लगती हैं। ऐसे में ज्यादातर हाथ और पैर के तलवे ही ठंड रहते हैं। 

मनुष्य के मूड को हैंडल करता है विटामिन बी12 :

READ MORE :Health Tips : मोबाइल से हो सकती है ये 4 गभीर बीमारियां, आज से ही करें मोबाइल का कम इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें, विटामिन बी12 से आपकी भूख से लेकर मूड को कंट्रोल करता है। अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आपको अपने आप ही थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। बी12 की कमी होने से आपके शरीर में खून की कमी होती है, रंग पीला पड़ने लगता है। एनीमिया की समस्या होने लगती है। मूंह में छाले होने लगते हैं। सांस लेने में परेशानी होने लगती है, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए।