Dainik Haryana News

Health News: रात के समय खाना खाने के बाद में मीठा खाने वाले जरूर पढ़ ले खबर 
 

Health Tips : रात के समय भोजन करने के बाद में मीठा खाना हर किसी व्यक्ति को पसंद होता है और आज के समय में हर इंसान पौष्टिक भोजन लेना चाहता है। लेकिन रात के समय भोजन करने के बाद में मीठा खाने से आप कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो सकते है, आइए जानते हैं रात के समय मीठा खाने से कौन सी बिमारियां हो सकती है।रात के समय भोजन करने के बाद में मीठा खाना हर किसी व्यक्ति को पसंद होता है और आज के समय में हर इंसान पौष्टिक भोजन लेना चाहता है। लेकिन रात के समय भोजन करने के बाद में मीठा खाने से आप कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो सकते है, आइए जानते हैं रात के समय मीठा खाने से कौन सी बिमारियां हो सकती है।
 
Health News: रात के समय खाना खाने के बाद में मीठा खाने वाले जरूर पढ़ ले खबर 

Dainik Haryana News,Health Advice (New Delhi):आज के समय में हर कोई इंसान पौष्टिक खाना लेना अधिक पसंद करता है, जिससे वह फिट रहें। हर कोई इंसान इसके लिए  अपने-अपने तरीके से बहुत सारी चीजों का सेवन अपनी डाइट में शामिल करते है। कई बार बुलकर हम उन चीजों भी अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं,उनको खाने का वह सही समय नही होता है, जिसके कारण फायदा करने के बजाय वो चीजें हमें नुकसान पहुंचाती हैं। 

Read Also:Helath Tips : इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर

मीठे के बगैर कोई भी भोजन पूरा नहीं होता है और मीठा खाने का मन आमतौर पर देर रात में होता है और हम इस लालसा को पूरी कर लंते हैं।  ऐसे में आप को यह जाना बहुत जरूरी है रात में मीठा खानें से आपके सेहत पर किस प्रकार का असर पडेगा मिर्जापुर जनपद के मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा कॉलिज की डायटीशियन ज्योति सिंह ने बताया है कि देर रात को मीठा खाना सेहत के लिए सही नहीं होता है।

ऐसा करने से लोगों को बचना चाहिए। रात को मीठे का सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों की संभावना बन जाती है। जिसमें डायबिटीज और दिल से संबंधित रोगों का खतरा होता है। 

अपच की समस्याओं का बन सकता है कारण(Can cause indigestion problems):

डायटीशियन ज्योति सिंह ने बताया कि ऐसे लोग जो ऑटोइम्यून डिजीज या एलर्जी से पीड़ित हैं, उनको मीठा के सेवन करने से बचना चाहिए. डायबिटीज और दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए भी मीठे का सेवन हानिकारक हो सकता है। उन्होंने आगे बताया कि प्रेगनेंट महिलाओं को भी चीनी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही रात के समय मीठा खाने से पाचन सिस्टम पर बोझ पड़ सकता है, और यह पेट में असहमति और अपच की समस्याओं का कारण बन सकता है। 

Read More: Curd Is Harmful For Helath : हर रोज दही का सेवन करने वाले जान लें इसके नुकसान!

अधिक मीठे के सेवन से हो सकती है क्रॉनिक बीमारी(chronic disease):

डायटीशियन ज्योति सिंह ने बताया है कि अधिक मीठा से फैट में परिर्वन हो सकता है इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और मोटापा बढ़ता है। साथ ही ट्राइग्लिसराइड अधिक होने के कारण ह्रदय के रोगों की होने की संबधी रोगों होने की संभावना बढ़ती है। उन्होंने आगे बताया है कि हर रोज मीठा खाने से बॉडी में सूजन, चेहरे पर झुरिशं पड़ना, तनाव के साथ में क्रॉनिक बीमारिशें का कारण बनता है।