Dainik Haryana News

DA Hike : होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों में दौड़ जाएगी खुशियों की लहर, सरकार ने बनाई योजना

How Much DA Hike In 2024 : केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की मांग को लेकर सरकार ने बड़ा प्लान किया है। 25 मार्च को कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
DA Hike : होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों में दौड़ जाएगी खुशियों की लहर, सरकार ने बनाई योजना

Dainik Haryana News,7th Pay Commission(नई दिल्ली): इस साल 25 मार्च को होली मनाई जा रही है। रंगों के इस त्योहार पर कर्मचारियों को सरकार खुशियां दे सकती है। कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं और इस बार 25 मार्च के दिन खुशिया लौट आ सकती हैं। कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार होली के मौके पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

यदि महंगाई भत्ते(dearness allowance)में बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च महीने की सैलरी के साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का डीए एरियर भी मिलेगा। इससे लगभग 50 लाख कर्मचारियों को फायदा हो सकता है। एआईसीपीआई(AICPI) के आंकड़ों के बाद ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी। अभी तक दिसंबर तिमाही के आंकड़े बाकि हैं। कर्मचारी उम्मीद में बैठे हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करना कर्मचारियों के लिए एक अच्छा कदम होगा।

READ ALSO :DA Rate Table : महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, यहां देखें पूरा चार्ट


साल में दो बार होती है डीए हाईक :

READ MORE :DA Hike Update : कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई भत्ते में हुई इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी

गौरतलब है, एक साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। जनवरी व जुलाई के महीने में समीक्षा होती है और आंकड़ों को देखकर भत्ते में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में साल 2024 में कर्मचारियों को उम्मीद है कि 25 मार्च होली के मौके पर महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो। फिलहाल कर्मचारियों को 46 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर इस बार 4 प्रतिशत बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियां को मिलने वाला महंगाई भत्ता 51 प्रतिशत हो जाएगा और सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी।