Dainik Haryana News

AICTE Pragati Scholarship : सरकार देश की बेटियों को दे रही 50 हजार रूपये, आप भी करें आवेदन

AICTE  : देश की बेटियों को सरकार आर्थिक सहायता दे रही है। केंद्र सरकार का लक्ष्य देश में कोई भी बेटी पढ़ाई से वंचित नहीं रहनी चाहिए। ऐसे में सरकार बेटियों के लिए ऐसी योजनाएं लेकर आ रही हैं जिनके तहत आर्थिक सहायता दी जाती है और बेटियां अपनी पढ़ाई को पूरा कर रही हैं। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके तहत 50 हजार रूपये की राशि प्रदान की जा रही है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

 
AICTE Pragati Scholarship : सरकार देश की बेटियों को दे रही 50 हजार रूपये, आप भी करें आवेदन

Dainik Haryana News,AICTE Pragati Scholarship List(चंडीगढ़): ऑल इण्डिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन जिन्होंने AICTE प्रगति छात्रवृति योजना को शुरू किया है। जो भी छात्रा इसके तहत छात्रवृति पाती हैं उन्हें आगे की पढ़ाई जारी रखने में मदद मिलती है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक मजबूती दी जा रही है और बहुत सी लड़कियां इन पैसों की मदद से अपनी पढ़ाई को जारी कर पा रही हैं। यह संस्था देश की बेटियों को हर एक क्षेत्र में आगे देखना चाहती है और अपने देश की बेटियों को सशक्त बनाना चाहती है।


प्रगति छात्रवृति योजना की डिटेल :

READ ALSO :Chandigarh News : कल CM मनोहर लाल हरियाणा में करने जा रहे 2 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

देश  के हर एक बच्चे को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है। इस योजना के तहत उन बेटियों को छात्रवृति दी जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाती हैं। इस योजना के तहत हर साल बेटी को पांच हजार रूपये की राशि दी जाती है जिसकी सहायता से आप अपना डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं। विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण के पश्चात चयनित बालिकाओं को प्रतिवर्ष 50,000 तक की वित्तीय मदद मुहैया की जाएगी। इस योजना का लाभ उन छात्राओं को दिया जाता है जिनकी सालाना आय 8 लाख रूपये से कम होती है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं होनी चाहिए। भारत के निवासियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा योजना में आवेदन करने के लिए कुछ कागजात की भी जरूत होती है जैसे, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, 10वी और 12वीं की मार्कशीट, पूरे साल जमा की गई फीस की रशीद, जाति प्रमाण पत्र, छात्रा की फोटो, मोबाइल नंबर, परिजनों का लिखित प्रमाण पत्र आदि कागजात को जमा कराने के बाद ही योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत केवल चयनित सीटें है जिनमे से 15 % अनुसूचित जाति, 7.5 % अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग 27 % सीटें आरक्षित होती है।

प्रगति छात्रवृत्ति योजना राशि:  


1.स्कीम के तहत उम्मीदवार को 30 हजार रुपये की राशि पुस्तकों, सॉफ्टवेयर, डेस्कटॉप, लेपटॉप एवं वाहन की खरीद इत्यादि, शुल्क भुगतान करने जैसे कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।
2.योजना के अंतर्गत चयनित छात्रों को वास्तविक फ़ीस और ट्यूशन फ़ीस के लिए भी स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाएगी।
3.साथ ही उम्मीदवारों को 20 हजार रुपये की धनराशि प्रतिमाह 10 महीने तक हर साल आकस्मिक शुल्क के रूप में प्रदान की जाएगी।

READ MORE :New Business Idea: छोटा सा बिजनेस आपकी जिंदगी बदल कर रख देगा, आज ही शुरू करें और महीने की मोटी कमाई करें


प्रगति योजना आवेदन प्रक्रिया :

1.इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2.वहां पर होम पेज पर नया रजिस्ट्रेशन लिखा होगा और उसके विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
3.इसके बाद आपनी यूजर आईडी और पासवर्ड को भरना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और वहां पर भी आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा। ऐसा करने के बाद योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।