Dainik Haryana News

Ayodhya Ram Mandir : राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, 68 km लंबे बाईपास से सीधे पहुंचेगें राम मंदिर 
 

Road Transport Ministry Plan for Ayodhya: अगर आप भी अयोध्या जाकर भगवान राम के दर्शन करना चाहते हैं और आसान व सीधा रास्ता चुनना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। सरकार ने एक और नए बाईपास को बनाने के लिए मंजूरी दे दी है जिससे आप आसानी से मंदिर में पहुंच सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं पूरी डिटेल। 
 
 
Ayodhya Ram Mandir : राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, 68 km लंबे बाईपास से सीधे पहुंचेगें राम मंदिर 

Dainik Haryana News,New Bypass Of Ayodhya(New Delhi): राम मंदिर और एयरपोर्ट के साथ बेहतर कनेक्टविटी को बढ़ाने के लिए यूपी सरकार ने एक नए बाईपास को मंजूरी दी है। वाईपास 4 से 6 लेन का हो सकता है जहां से वाहन बड़ी ही आसानी से गुजर सकते हैं। नए बाईपास की बात करें तो वह लखनऊ, गांडा जिला और  बस्ती से होकर गुजरने वाला है।


इतनी आएगी लागत?

READ ALSO :Haryana News : बिजली बिलों को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, जान लें बिजली उपभोक्ताओं

इस 68 किलोमीटर बाईपास को बनाने में 3570 करोड़ रूपये की लागत का अनुमान लगाया गया है। राम मंदिर के उद्घाटन के बाद वाहनों की संख्या बढ़कर 2.17 लाख हो जाएगी। वाहनों की संख्या ज्यादा होने की वजह से प्रोजेक्ट को नॉर्थ और साउथ अयोध्या बाईपास में बांटा गया है. इस समय में हर रोज 89,023 वाहन यहां से गुजरते हैं और 2023 को ध्यान में रखा जाए तो आने वाले समय में इन वाहनों की सख्या बढ़कर 2.17 लाख होने वाली है। इसलिए सरकार ने फैसला लिया कि वाईपास को तैयार किया जाए ताकि जाम से निजात पाई जा सके।  


इस प्रोजेक्ट के तहत बनाया जाएगा रोड :

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें, इस प्रोजेक्ट को पीपीपी के तहत तैयार किया जाएगा नई परियोजना को नहीं शुरू किया जाएगा। एक हजार करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया जाएगा और मंत्रालाय ने पीपीपी प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करने वाली शीर्ष समिति से मंंजूरी ले ली है। एनएचएआई का कहना है कि 2.5 साल के अंदर ही प्रोजेक्ट को पूरा करने की कोशिश की जाएगी, ताकि जल्द से जल्द राम भक्तों को सुविधा मिल सके। 

यूपी सरकार का मास्टर प्लान :

READ MORE :Haryana Pension Yojana : हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, अब इन लोगों को भी मिलेगी पेंशन

उत्तर प्रदेश की सरकार आसपास के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 2031 तक अयोध्या में आर्थिक और पर्यटकों के लिए 85 हजार करोड़ रूपये का निवेश करने की योजना बना रही है। री-डेवलेपमेंट योजना में बुनियादी ढ़ाचे पर फोकस किया जा रहा है और जिले में 2021-22 के 0.6 करोड़ प्रर्यटकों की संख्या बढ़कर 2022-23 में 2.3 करोड़ हो गई है। होटल बेड की संख्या बढ़कर 3322 हो गई है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और यूपी सरकार का पीडब्ल्यूडी विभाग क्रमशः 10,000 करोड़ रुपये और 7,500 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर फोकस कर रहा है. 430 करोड़ की लागत से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. 328 करोड़ की लागत से तैयार महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है.