Dainik Haryana News

Bijli Bill Mafi Yojana List : इन लोगों के हुए पूरे बिजली बिल माफ, बिजली बिल माफी की लिस्ट जारी 

Bijli Bill Mafi Yojana Update : हर महीने आने वाले बिजली के बिल से सभी परेशान हैं। लेकिन अब सरकार ने लोगों को राहत देने का फैसला कर लिया है और बिजली बिल को माफ कर लिस्ट को जारी कर दिया है। आइए खबर में जानते हैं कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम। 
 
Bijli Bill Mafi Yojana List : इन लोगों के हुए पूरे बिजली बिल माफ, बिजली बिल माफी की लिस्ट जारी 

Dainik Haryana News, How To Check Bijli Bill Mafi Yojana List(नई दिल्ली): बिजली बिल को माफ कर सरकार ने लाखों गरीब लोगों की मदद की है। लाखों परिवारों के घर का खर्च कम हो गया है। बिजली बिल माफी योजना को उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू किया था और इसके तहत उन परिवारों को शमिल किया है जो किसी वजह से बिजली के बिल को नहीं दे पा  रहे हैं। इस योजना को सरकार के द्वारा अलग-अलग चरणों मे शुरू किया जाता है जिसके अंतर्गत अब इस योजना का पांचवा चरण शुरू होने वाला है। इस योजना के अंतर्गत साल 2023 मे चार चरण पूर्ण किए जा चुके है।


बिजली बिल माफी योजना(Electricity bill waiver scheme) :

READ ALSO :Sarkari Yojana : इन कक्षा वाले छात्रों को सरकार दे रही 35 हजार रूपये, चेक करें अपना नाम

इस योजना का लाभ यूपी के निवासियों को ही मिल रहा है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को कवर किया जा रहा है। अब यूपी के गरीब परिवारों को हर महीने सिर्फ 200 रूपये का ही बिजली बिल देना होगा। इस योजना का लाभ उन बिजली उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है जो अपने घर में 1 हजार वाट से कम बिजली के उपकरणों का प्रयोग करते हैं। अब इन उपभोक्ताओं को 200 रूपये से भी कम बिजली बिल का भुगतान करना होगा।


योजना में आवेदन के लिए इन कागजात को कराएं जमा?

 बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता, आधार कार्ड, पुराने बिजली बिल, निवास प्रमाण पत्र, आपकी फोटो और मोबाइल नंबर आदि कागजात को जमा कराना होता है। 

READ MORE :Haryana Sarkari Yoajan : हरियाणा के पशुपालक किसानों को सरकार दे रही इतने रूपये की सौगात, जान लें सरकार की योजना

बिजली बिल माफी योजना में ऐसे करें आवेदन?

1.बिजली बिल  माफी योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बिजली विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2.इसके बाद मे आपके सामने इस वैबसाइट का 'होम पेज' खुलेगा।
3.अब आपके सामने होम पेज खुलकर सामने आएगा और वहां से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। 
4.आवेदन फार्म को डाउनलोड करने के बाद मे आपको इसका प्रिंट निकाल लेना है।
5.अब आपसे आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे ध्यान से भरना है और मांगे गए कागजात को अपलोड कर देना होगा। अब सभी 6.जानकारी को अच्छे से भरकर सबमिट का बटन दबादेना होगा और प्रिंट आउट निकाल लेना है।