Dainik Haryana News

Haryana Sarkari Yoajan : हरियाणा के पशुपालक किसानों को सरकार दे रही इतने रूपये की सौगात, जान लें सरकार की योजना 
 

2024 Sarkari Yojana : अगर आप भी हरियाणा के पशुपालक किसान हैं तो ये खबर आपके आपके काम की है। हरियाणा सरकार पशुपालकों को नई योजना के तहत सौगात दे रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। 
 
Haryana Sarkari Yoajan : हरियाणा के पशुपालक किसानों को सरकार दे रही इतने रूपये की सौगात, जान लें सरकार की योजना 

Dainik Haryana News,Government Scheme Of Haryana(चंडीगढ़): अगर आप भी पशुपालक किसान हैं और किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं व गाय, भेड़, बकरी, सूअर,  मुर्गी पालन करते हैं तो सरकार आपको 3 लाख रूपये का लोन दे रही है। सबसे अच्छी बात तो ये है कि इस योजना के तहत जो आपको ब्याज मिलेगा वो बेहद ही कम ब्याज दरों पर मिलेगा। छोटे किसानों को पशुपालन व अन्य स्रोतों से होने वाली आय को बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना क्रियान्वित की जा रही हैं।

क्रेडिट कार्ड योजना(Credit Card Scheme) :

READ ALSO :Haryana Latest News : हरियाणा के 5 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानें उपभोक्ताओं को क्या मिल रही सुविधाएं

डीसी ने जानकारी दी है कि 'क्रेडिट कार्ड योजना' के तहत किसानों को पशुओं की देखभाल करने के लिए और उनको बीमारियों से बचाने के लिए लोन दिया जाता है जिसे आप काफी कम ब्याज दरों पर ले सकते हैं। कार्ड धारक को ऋण राशि निकलवाने या खर्च करने के एक साल की अवधि के अन्दर किसी भी एक दिन लिए गए ऋण की पूरी राशि को जमा करवाना अनिवार्य है ताकि साल में एक बार ऋण शून्य हो जाए।

1 लाख 60 हजार रूपये तक की हो राशि की लिमिट :

सरकार की तरफ से बताया जा रहा है कि किसान 1.60 लाख रूपये तक की राशि की लिमिट तक पशुपाल किसान बिना कोई जमीन को गिरवी रखे या किसी भी गारंटी  के सुरक्षा ले सकता है। उन्होंने बताया कि पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना सात प्रतिशत साधारण ब्याज दर पर बैंक द्वारा ऋण दिया जायेगा।

READ MORE :Disha Patani New Photoshoot : दिशा पाटनी ने करवाया ऐसा फोटोशूट,फोटो देखकर फैंस हुए मदहोश

3 प्रतिशत ब्याज में मिलती है छूट :

केंद्र सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि किसानों को योजना के तहत तीन प्रतिशत ब्याज दरों का अनुदान किया जाता है और पशुपालकों को सिर्फ 4 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज का भुगतान करना होगा। कार्डधारक द्वारा ऋण की राशि जरूरत के अनुसार समय-समय पर ली जा सकती है और सुविधा अनुसार जमा करवाई जा सकती है।