Dainik Haryana News

Budget 2024 Time : आज बजट में हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं, इन सेक्टरों को मिलेगी राहत 
 

Budget 2024 In Hindi : कुछ ही घंटों बाद देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) देश का अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। चुनावी साल को देखते हुए इस बार हर सेक्टर का व्यक्ति बजट से उम्मीदें लगाए बैठा हुआ है। आइए खबर में जानते हैं किस समय होगा बजट पेश और क्या नई घोषणांए बजट में की जाएंगी।
 
Budget 2024 Time : आज बजट में हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं, इन सेक्टरों को मिलेगी राहत 

Dainik Haryana News,Budget 2024 Today Time In Hindi(नई दिल्ली): लोकसभा चुनाव से पहले देश के बजट पर आज सबकी निगाहें गढ़ी हुई हैं। चूंकि लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं तो पूरा बजट चुनाव के बाद ही पेश किया जाएगा और इस साथ ज्यादा बड़ी घोषणाओं की उम्मीद सरकार से नहीं हैं। लेकिन फिर भी सभी बजट पेश होने का इंतजार कर रहे हैं। परंतु मोदी सरकार ऐसी सरकार है जो सरप्राइज देने में माहिर है और कभी भी हैरान करने वाले फैसले ले सकती है। 


बजट में क्या हो सकता है इस बार :

READ ALSO :Cashew Price In India : भारत के इस जिले में मात्र 30 रूपये किलो बिकता है 1 हजार रूपये किलो वाला काजू!

पिछले सालों में बजट में मोदी सरकार ने कुछ ऐसे ही लोगों को खुश किया है। मोदी जी के काल में बजट की 92 साल की परंपरा टूटी है और फरवरी के आखिर में पेश होने वाला बजट अब 1 फरवरी को पेश हो रहा है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में लाल ब्रीफकेस की जगह बहीखाते और टैबलेट ने ले लिया. ऐसे में लोगों के मन में यही आशंका है कि ट्रेंड तोड़ने में माहिर सरकार कही इस अंतरिम बजट में चौंकाएंगी तो नहीं. लोकसभा  चुनाव से पहले सरकार बजट के जरिए ग्रोथ करने की हर संभव कोशिश कर रही है।

 
एक बार देखें साल 2019 का बजट :

लोकसभा चुनाव से पहले बजट को पेश करना सरकार के लिए एक अच्छा मौका है। अच्छा बजट पेश करने के बाद सरकार मतदाताओं को वोट देने के लिए अपनी और आकर्षित कर सकती है। साल 2019 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। 
मध्यम वर्ग, किसानों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए लुभावने ऐलान किए थे। साल 2019 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल थे। उन्होंने मीडिल क्लास पर ध्यान केंद्रीत करते हुए पांच लाख रूपये तक की इनकम पर छूट दी थी और किसानों को भी पीएम सम्मान निधि योजना का तोहफा दिया था।

READ MORE :Nick Jonas at Lollapalooza India : निक जोनस के स्टेज पर आते ही फैंस ये बात कहकर लगें चिल्लाने

इसके अलावा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना(Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) शुरू की, जिसका लाभ  50 करोड़ श्रमिकों को मिल रहा है। इस बार भी सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है और आयकर संग्रह बजट अनुमान से बेहतर रहेगा। जीएसटी भी लक्ष्य के अनुसार है। कॉर्पोरेट टैक्स कलेक्शन में उछाल दिख रहा है.चालू वित्त वर्ष में आय और कॉरपोरेट टैक्स कलेक्शन में बढ़त है. डायरेक्ट टैक्स बजट अनुमान से लगभग एक लाख करोड़ रूपये ज्यादा रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 18.23 लाख करोड़ रुपए रहने का लक्ष्य रखा था, जिसमें से 10 जनवरी 2024 तक यह 14.70 लाख करोड़ हो चुका था। अभी वित्त वर्ष पूरा होने में दो महीने का समय है।