Dainik Haryana News

Toll Tax Rate In India : इस हाईवे पर सफर करना हुआ महंगा, एक बार फिर टोल टैक्स में बढ़ोतरी 

Toll Tax Pay Online : अगर आज या कल में आप भी हाईवे पर वाहन लेकर जा रहे हैं तो खबर आपके काम की है। एक बार फिर से सरकार ने टोल टैक्स में बढ़ोतरी की है। टैक्स में बढ़ोतरी होने पर लोगों की जेब खर्ची पर सीधा असर देखने को मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं कौन से टोल पर बढ़ा टैक्स।
 
Toll Tax Rate In India : इस हाईवे पर सफर करना हुआ महंगा, एक बार फिर टोल टैक्स में बढ़ोतरी 

Dainik Haryana News,Delhi To Agra Toll Tax(नई दिल्ली): 26 फरवरी को प्राधिकरण की अगली बोर्ड मीटिंग होने वाली है। इस मीटिंग में लास्ट फैसला लिया जाएगा। टोल टैक्स(Toll Tax List Of India) की बढ़ोतरी का असर दिल्ली से आगरा जाने वालों पर पड़ेगा, क्योंकि यमुना एक्सप्रेसवे पर दरों को बढ़ाया गया है। टोल टैक्स की दरों को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव यमुना प्रधिकरण को भेजा गया था। यमुना प्राधिकरण ने मांग को मान लिया है।

यमुना प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक प्रबंधन से टोल दरों की समीक्षा करने की मांग की गई थी और यमुना प्राधिकरण ने एक्सप्रेस वे प्रबंधन से इसकी रिपोर्ट मांगी है। प्राधिकरण सूत्रों के मुताबिक इन बिंदुओं पर कंपनी की ओर से जवाब आने के बाद अगली बोर्ड बैठक में दोबारा से चर्चा होगी और फिर कोई फैसला लिया जाएगा.

READ ALSO :Haryana Toll Plaza: मनोहर सरकार द्वारा हटाया गया एक और टोल प्लाजा वाहन चालकों की हुई बल्ले बल्ले- बल्ले

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह(Dr. Arunveer Singh, CEO of Yamuna Authority) के मुताबिक अभी तक यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल दरों को बढ़ाने के संबंध में फैसला तो नहीं हुआ है, लेकिन यह मुद्दा पिछली बोर्ड बैठक में रखा गया था. इस संबंध में एक्सप्रेस वे प्रबंधन से रिपोर्ट मांगी है और इस रिपोर्ट पर अगली बैठक में चर्चा होगी. इसमें तय किया जाएगा कि टोल दरों को बढाना है कि नहीं. यदि बढ़ाना है तो कितना?


 
जानें रिपोर्ट के बारे में?

रिपोर्ट में यमुना प्राधिकरण(Yamuna Authority) से पूछा है कि इस समय टोल टैक्स की दरों से 36 साल के अंदर पूरी लागत निकल पाएगी या फिर नहीं। अगर नहीं तो एक्सप्रेस वे के निर्माण के समय कितने वाहनों के गुजरने का अंकलन किया गया था।इसी के साथ बोर्ड ने यह भी पूछा है कि जल्द ही यहां एयरपोर्ट शुरू होने वाला है, इसके बाद वाहनों की संख्या कितनी और बढ़ने का अनुमान है और इससे कंपनी को कितना अतिरिक्त आया होगा।


इतना बढ़ाया जाएगा टोल टैक्स?

READ MORE :People Use Tricks to Avoid Toll Tax: टोल टैक्स से बचने के लिए ये जुगाड़ लगाते हैं लोग, NHAI भी देखकर हुआ हैरान

यमुना प्राधिकरण को भेजे गए प्रस्ताव में 50 पैसे प्रति किलोमीटर टोल टैक्स में बढ़ोतरी करे जाने को कहा गया है। वर्तमान समय की बात करें तो दो पहिया वाहनों के लिए 1.25 रूपये प्रति किलोमीटर टोल टैक्स लिया जाता है, अब इसे 1.50 रूपये करने की मांग की गई है। हल्के व्यावसायिक वाहनों(Tax On light commercial vehicles) पर 3.90 रूपये की जगह 4.60 रूपये लिए जाने की मांग की जा रही है।

भारी वाहन बहुधुरीय के लिए 11.90 से टोल बढ़ाकर 14.25 रूपये किए जाने की मांग है व कार-जीप पर 2.50 रूपये से टोल बढ़ाकर 2.95 रूपये टोल वसूलने की मांग की जा रही है। बस व ट्रक पर फिलहाल 7.85 प्रति किलोमीटर टैक्स की जगह 9.35 रूपये टोल दर करने की मांग की जा रही है। वहीं 7 धुरीय से ज्यादा बड़े वाहनों के लिए टोल 15.40 रूपये से बढ़ाकर 18.35 रूपये बढ़ाने की मांग की जा रही है।