Dainik Haryana News

Economic Survey : इस साल क्यों पेश नहीं होगा इकोनॉमिक सर्वे, बजट में नई शुरूआत 

Economic Survey 2024 : हर साल की तरह एक फरवरी को केद्रीय बजट पेश होने जा रहा है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 6वीं बार देश का बजट पेश करने जा रही हैं। इस बार बड़ी खबर सामने आ रही है कि इकोनॉमिक सर्वे पेश नहीं किया जाएगा। आइए खबर में जानते हैं क्यों नहीं पेश होगा सर्वे। 
 
Economic Survey : इस साल क्यों पेश नहीं होगा इकोनॉमिक सर्वे, बजट में नई शुरूआत 

Dainik Haryana News,Budget 2024(ब्यूरो): एक फरवरी को  देश का अंतरिम बजट(Interim Budget 2024) पेश होने जा रहा है। हर साल बजट से पहले इकोनॉमिक सर्वे जारी किया जाता है, परंतु सरकार इस बार बजट से पहले इस सर्वे को जारी नहीं करेगी। इस सर्वे को हर साल  बजट से पहले ही पेश कर दिया जाता था लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं और सर्वे से पहले सीधा बजट पेश किया जाएगा।

गौरतलब है, इस साल लोकसभा चुनाव होने जा रही हैं। यही वजह है कि इस बार सीधा बजट पेश किया जाएगा और पूरा बजट चुनाव होने के बाद ही पेश किया जाएगा। वित्त मंत्रालय के मुताबिक इकोनॉमिक सर्वे आम चुनावों के बाद पेश होने वाले पूर्ण बजट के पहले जारी किया जाएगा.

READ ALSO :Bank Holiday In February : फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें अपने जरूरी काम


द इंडियन इकोनॉमी पेश :

इकोनॉमिक्स सर्वे की बजाए सरकार ने कल 'द इंडियन इकोनॉमी'(The Indian Economy) ए रिव्य नाम की एक आर्थिक रिपोर्ट को  जारी किया है। देश की आर्थिक सेहत की रिपोर्ट को  जारी करते हुए वित्त मंत्रालय का कहना है कि यह इकोनॉमिक सर्वे नहीं है। इस रिपोर्ट में भारत की जीडीपी ग्रोथ सात प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। इस रिव्यू रिपोर्ट में सरकार के पिछले १० सालों के कामों का लेखा-जोखा दिया गया है.

READ MORE :Bank FD Tips : किसी भी बैंक में FD कराने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना हो सकता है नुकसान

सरकार की ओर से देश की अर्थव्यवस्था के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र किया गया है. आर्थिक सलाहाकार वी अनंत नागेश्वरन के कार्यालय द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट के अनुसार आने वाले सालों में इकोनॉमी सात प्रतिशत से बढ़ेगी और आने वाले सात सालों में इंडिया की इकोनॉमी सात ट्रिलियन हो जाएगी। मोदी सरकार का सपना है कि भारत को  साल 2024 तक एक विकसित देश बनाया जाए, जिसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।